×

अगर विदेश में जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई तो करें इस एग्जाम के लिए आवेदन

Shivakant Shukla
Published on: 28 Oct 2018 12:26 PM GMT
अगर विदेश में जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई तो करें इस एग्जाम के लिए आवेदन
X

लखनऊ: विदेश में अध्ययन के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसका नाम जीआरई टेस्ट है। यह एक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट है जिसका आयोजन एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विसेज (ईटीएस) नाम की संस्था द्वारा कराया जाता है।

बता दें कि इसके आधार पर कई देशों खासतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्रैजुएट स्कूलों या बिजनेस स्नातक स्कूलों में दाखिला मिलता है। दुनिया भर में करीब 700 केंद्रों पर इस परीक्षा का आयोजन होता है। इस परीक्षा के स्कोर के विदेश के संस्थान में प्रवेश के लिए आवेदन करने पर मान्य किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें— पीएचडी व अन्य प्रोग्रोमों में प्रवेश के लिए इन यूनिवर्सिटीज में हो रहें है एडमिशन

शैक्षिक योग्यता: किसी भी उम्र और शैक्षिक योग्यता वाला व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। टेस्ट पास करने के बाद जिस संस्थान में आप दाखिले के लिए आवेदन करेंगे, वहां की शैक्षिक और आयु संबंधित शर्तों को पूरा करना होगा।

पैटर्न: पेपर 3 घंटे 40 मिनट का होता है। पेपर में कुल छह सेक्शंस होते हैं और तीसरे सेक्शन की परीक्षा के बाद 10 मिनट का ब्रेक दिया जाता है। आमतौर पर जीआरई के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट होता है लेकिन कुछ परीक्षा केंद्रों पर पेपर और पेन मोड में भी आप टेस्ट दे सकते हैं।

पाठयक्रम: जीआरई को दो फॉर्मेट होते हैं। एक सामान्य टेस्ट होता है जबकि दूसरा खास विषयों का टेस्ट होता है। सिलेबस दोनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग होता है। जीआरई के सामान्य यानी जनरल टेस्ट में वर्बल रीजनिंग, क्वांटिटिव रीजनिंग, क्रिटिकल थिंकिंग और एनालिटिकल राइटिंग स्किल्स। जीआरई के सब्जेक्ट टेस्ट में किसी खास क्षेत्र में उम्मीदवारों की दक्षता का आकलन किया जाता है।

यह भी पढ़ें— ईग्नू मैनेजमेंट कोर्स एडमिशन: OPENMAT-XLIV एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऐसे करें आवेदन

परीक्षा तिथि: कंप्यूटर आधारित जीआरई टेस्ट का आयोजन साल भर होता रहता है। कोई भी कैंडिडेट हर 21 दिनों पर जीआरई टेस्ट दे सकता है और साल में पांच बार। किसी खास तारीख को अगर आप परीक्षा देना चाहते हैं तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने के मकसद से आपको अपना 'जीआरई अकाउंट' बनाना होता है।

कैसे करें पंजीकरण:

रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स को पहले 'My GRE Account' बनाना होता है। चार तरीके से जीआरई जनरल टेस्ट का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। वे चार तरीके ऑनलाइन, फोन, मेल और फैक्स से रजिस्ट्रेशन होता है। जीआरई सब्जेक्ट टेस्ट के लिए सिर्फ दो तरीके ऑनलाइन और मेल से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

रिजल्ट: परीक्षा के 101-5 दिनों के बाद ऑफिशल स्कोर मेल किया जाता है। जीआरई स्कोर 5 सालों तक वैध होते हैं। अपनी परीक्षा की तारीख से 3 महीने बाद दोबारा स्कोर भेजने का आग्रह कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें— Good News: UPSSSC में 1477 पदों पर निकली भर्ती, 30 अक्टूबर से करें आवेदन

वेबसाइट: www.ets.org/gre

इस लिंक पर जाकर डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं।https://ereg.ets.org/ereg/public/customer/create#/personal#top

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story