×

IGNOU: एमफिल-पीएचडी के लिए शुरू एडमिशन, जानें पूरा शेड्यूल

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने साल 2018 के लिए एम.फिल और पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इग्नू के इकाई के निदेशक कौस्तुव बारिक ने बयान जारी करते हुए कहा कि इग्नू ने जुलाई 2018 सत्र के लिए पी.एच.डी और एम.फिल कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

priyankajoshi
Published on: 23 Jan 2018 8:59 AM GMT
IGNOU: एमफिल-पीएचडी के लिए शुरू एडमिशन, जानें पूरा शेड्यूल
X

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने साल 2018 के लिए एम.फिल और पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इग्नू के इकाई के निदेशक कौस्तुव बारिक ने कहा कि इग्नू ने जुलाई 2018 सत्र के लिए पीएचडी और एमफिल कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें... IGNOU: अब ग्रामीण छात्र बिना परेशानी के भर सकेंगे फॉर्म, गांव में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर

लास्ट डेट

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले एंट्रेंस एग्जाम 4 मार्च को चुने हुए परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित किया जाएगा। वहीं आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 16 फरवरी है।

MPHIL एडमिशन

एम.फिल. में समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र, अर्थ शास्त्र, भूगोल(जियोग्राफी), अनुवाद अध्ययन, समाज सेवा, वाणिज्य, रसायन और डिस्टेंस एजुकेशन के शिक्षा के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अर्थशास्त्र विषय को छोड़कर सभी विषयों में प्रवेश, परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। वहीं छात्र अर्थशास्त्र के प्रवेश के मानदंडों को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर देखा जाकर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें... GOOD NEWS: अब 12वीं के बगैर भी कर सकेंगे ग्रेजुएशन, IGNOU ने शुरू किया ये कोर्स

Phd एडमिशन

पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए फिजियोलॉजी, मानव-शास्त्र, समाज शास्त्र, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, राजनीति शास्त्र, लोक प्रशासन, इतिहास, लिंग और विकास अध्ययन, महिला अध्ययन, भूगोल, अनुवाद अध्ययन, सांख्यिकी, भोजन और पोषण विज्ञान, पर्यावरणीय अध्ययन, भूविज्ञान, प्रबंधन, जीवन विज्ञान, वाणिज्य, हिन्दी, दूरस्थ शिक्षा, नर्सिग, समाज सेवा, भौतिकी, रसायन और जैवरसायन के लिए आवेदन मांगे हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां आए

इस साल जो स्टूडेंट्स इग्नू में पीएचडी और एम.फिल में एडमिशन लेने के इच्छुक है, वह आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर सारी डिटेल्स ले सकते है।

ये भी पढ़ें... CBSE: बोर्ड एग्जाम के लिए डायबीटीज को विकलांगता की कैटिगरी में शामिल

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story