×

IGNOU July Admission 2021: इग्नू ने आवेदन की समय सीमा एक बार फिर बढ़ाई, दाखिले का अंतिम मौका

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू (IGNOU) ने स्नातक (graduation) और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए इग्नू जुलाई प्रवेश 2021 के लिए आवेदन करने की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 14 Dec 2021 11:02 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2021 11:03 AM GMT)
IGNOU July Admission 2021: इग्नू ने आवेदन की समय सीमा एक बार फिर बढ़ाई, दाखिले का अंतिम मौका
X

IGNOU July Admission 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू (IGNOU) ने स्नातक (graduation) और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों (Post Graduate Programme) के लिए इग्नू जुलाई प्रवेश 2021 (IGNOU July Admission 2021) के लिए आवेदन करने की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी। बता दें, कि नई समय सीमा 15 दिसंबर, 2021 तक के लिए बढ़ाई गई है।

अतः स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि समय सीमा केवल यूजी (undergraduate), पीजी कार्यक्रमों (Post Graduate Programme) के लिए बढ़ाई गई है। स्टूडेंट्स खास तौर पर याद रखें कि इग्नू के सेमेस्टर-आधारित कार्यक्रमों के लिए नहीं बढ़ाई गई है।

वह अभ्यर्थी जो इग्नू के ओडीएल (Open and Distance Learning) कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, वो ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) कर सकते हैं। ऑनलाइन कार्यक्रमों के रजिस्ट्रेशन के लिए, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ignouiop.samarth.edu.in तथा ignou.samarth.edu.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

-सबसे पहले इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाएं।

-उसके बाद मुख्य पृष्ठ पर जाएं और ऊपर सूचीबद्ध लिंक पर क्लिक करें

-अब एक नया पेज खुलेगा। इसमें उम्मीदवारों को अपनी पंजीकरण जानकारी भरने के लिए प्रेरित कहा जाएगा।

-उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा

-अब, सबमिट करने से पहले आवेदन पत्र को फिर एक बार देख लें।

-आवेदन पत्र को पूरा करें तथा आवेदन शुल्क को जमा करें

-पूरा प्रोसेस करने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करें।

-अंत में एक प्रिंट लें और इसे भविष्य के लिए रख लें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story