×

IGNOU January Admission 2022: सत्र के UG-PG कोर्स में चाहते हैं दाखिला, इग्नू ने बढ़ा दी अंतिम तारीख

IGNOU January Admission 2022: अगर आप भी ऐसे उम्मीदवारों में हैं जो IGNOU में दाखिला लेना तो चाहते हैं, मगर रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है। तो यहां देखें संबंधित जानकारी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 17 March 2022 7:18 AM GMT
ignou january 2022 admission online registration for odl courses extended till 25 march check details
X

IGNOU January Admission 2022 

IGNOU January Admission 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी IGNOU ने जनवरी 2022 सत्र के लिए दाखिला (Admission) प्रक्रिया के लिए अंतिम तिथि (Last Date) को आगे बढ़ा दिया है। IGNOU ने इस बार, जनवरी 2022 सत्र के तहत पुन: पंजीकरण (Re-Registration) की नई समय सीमा आगामी 25 मार्च तय की है। तो, ऐसे में अगर आप इग्नू में दाखिला के इच्छुक हैं और किसी वजह से नामांकन नहीं ले पाए हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है।

यहां बता दें, कि IGNOU जनवरी 2022 प्रवेश की समय सीमा केवल ऑनलाइन (Online) और ओडीएल पाठ्यक्रमों (ODL courses) के लिए बढ़ाई गई है। हालांकि, यहां उम्मीदवारों को यह भी ध्यान देना होगा कि यह समय विस्तार सेमेस्टर-आधारित (semester-based) और योग्यता-आधारित कार्यक्रमों के लिए लागू नहीं होगा।

एडमिशन और रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी और लिंक

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी IGNOU की तरफ जारी Official Notification के अनुसार, पंजीकरण (Registration) और एडमिशन (Admission) की नई समय सीमा 25 मार्च, 2022 तय की गई है। इच्छुक उम्मीदवार ODL पाठ्यक्रमों के लिए दिए गए लिंक ignouadmission.samarth.edu.in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन कार्यक्रम ignuiop.samarth.edu.in के माध्यम से लागू किए जा सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार अगले वर्ष/सेमेस्टर के लिए अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म इस लिंक onlinerr.ignou.ac.in के जरिए जमा कर सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन (IGNOU January 2022 Admissions)

अब इच्छुक उम्मीदवारों के मन में सवाल उठता है कि वो किस प्रकार IGNOU January 2022 Admissions में दाखिला ले सकते हैं। तो आपको बता दें कि आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

-सबसे पहले, उम्मीदवारों को IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट करना होगा।

-अब, होमपेज पर, ऑनलाइन या ओडीएल कार्यक्रमों के लिए जनवरी 2022 सत्र के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।

-उम्मीदवार सभी विवरण देकर तथा महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर खुद का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

-अब उम्मीदवार संबंधित पाठ्यक्रमों का चयन करें और रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

-इस प्रकार आपका इग्नू जनवरी सत्र 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

-भविष्य के संदर्भों के लिए आप एक पेज पृष्ठ की एक कॉपी डाउनलोड कर उसका प्रिंट अपने पास जरूर रखें।

पहले क्या थी समय सीमा?

यहां सभी इच्छुक उम्मीदवारों को जो इग्नू जनवरी 2022 सत्र में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें जल्द आवेदन करने की सलाह दी जाती है। किसी भी प्रकार के संदेह की स्थिति में इग्नू के हेल्पलाइन नंबरों (Helpline Numbers) पर संपर्क कर सकते हैं। यहां उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश आवेदन दर्ज करने और जमा करने से पहले दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। जनवरी 2022 सत्र के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि पहले 15 मार्च निर्धारित की गई थी, जिसे तब 25 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story