×

लॉकडाउन के बीच IGNOU में नए सत्र के लिए री- रजिस्ट्रेशन शुरू, अभी करें अप्लाई

लॉकडाउन के बीच इग्नू छात्रों को नए शैक्षणिक सत्र के लिए री रजिस्ट्रेशन का मौका दे रहा है। जुलाई 2020 से शुरू होने वाले सत्र के लिए छात्र ऑनलाइन री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए इग्नू ने एक नए पोर्टल की शुरुआत की है।

Shivani Awasthi
Published on: 23 April 2020 5:42 AM GMT
लॉकडाउन के बीच IGNOU में नए सत्र के लिए री- रजिस्ट्रेशन शुरू, अभी करें अप्लाई
X

लखनऊ: लॉकडाउन के बीच इग्नू छात्रों को नए शैक्षणिक सत्र के लिए री रजिस्ट्रेशन का मौका दे रहा है। जुलाई 2020 से शुरू होने वाले सत्र के लिए छात्र ऑनलाइन री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए इग्नू ने एक नए पोर्टल की शुरुआत की है।

इग्नू सत्र जुलाई 2020 के लिए री रजिस्ट्रेशन शुरू

कोरोना वायरस के कहर के बीच भले ही स्कूल कॉलेज या हर तरह के शिक्षण संस्थानों के खुलने पर रोक लगा दी गयी हो, लेकिन छात्रों की पढ़ाई को देखते हुए सरकार ने ऑनलाइन क्लासेज देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में भी जुलाई से नए सत्र की शुरुआत होनी है।

इग्नू के समर्थ पोर्टल से कर सकते हैं री रजिस्ट्रेशन

हालाँकि लॉकडाउन के कारण छात्र री रजिस्ट्रेशन को लेकर असमंजस्य में है। ऐसे में इग्नू ने छात्रों की परेशानी हल करते हुए एक नया पोर्टल जारी किया है ,जिसके जरिये छात्र ऑनलाइन री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम है 'समर्थ'। Samarth पर जुलाई 2020 के लिए ऑनलाइन री रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी है। री रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 जून 2020 है।

ये भी पढ़ेंः इस एक्ट्रेस ने कहा था अमिताभ बच्चन को गैंगेस्टर, बताया था जान का खतरा, जानिए क्यों

कैसे करे री रजिस्ट्रेशन :

जिन छात्रों को जुलाई 2020 के सत्र के लिए री रजिस्ट्रेशन करना है, वह इग्नू की वेबसाइट के जरिये समर्थ पोर्टल पर जाकर लॉग-इन करेंगे।

इसके लिए छात्र इग्नू की वेबसाइट https://ignou.ac.in/ जा कर रजस्ट्रेशन कर सकते हैं या सीधे यूनिवर्सिटी के री रजिस्ट्रेशन के पुराने लिंक onlinerr.ignou.ac.in पर भी का सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:

नया पोर्टल होने के कारण स्टूडेंट्स को नया यूजर अकॉउंट बनाना होगा।

अकॉउंट बंनाने के लिए लॉग-इन करें।

यहां जुलाई 2020 के लिए री रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने का विकल्प आएगा।

इस विकल्प पर जा कर आप फॉर्म भर सकते है।

इसके लालवा अगर कोई दिक्क्त आती है तो इग्नू के सम्बंधित रीजनल सेंटर पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी, इनसे छीन लिया ताज

इग्नू के समर्थ पोर्टल की जरूरत क्यों?

इग्नू ने री रजिस्ट्रेशन के लिए एक अलग पोर्टल शुरू किया, इसकी भी वजह है। दरअसल, समर्थ पोर्टल सिर्फ छात्रों के री रजिस्ट्रेशन में ही मदद नहीं करेगा, बल्कि इग्नू से जुड़े कई अन्य मामलों के बारे में स्टूडेंट्स के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की तरह काम करेगा। इग्नू की कई सेवाएं पोर्टल पर मिलेंगी, जहां से स्टूडेंट इसकी जानकारी ले सकेंगे।

गौरतलब है कि जुलाई 2020 के लिए इग्नू में कुल 49 कोर्सेज के लिए री रजिस्ट्रेशन होने हैं। इनमें से 35 कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं अन्य भी जल्द ही अपडेट कर दिए जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story