×

IGNOU: इग्नू का 'युवा उद्यमियों' के लिए नया कोर्स, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में शुरू हुआ ग्रेजुएशन प्रोग्राम

IGNOU BA VMSME Program : इग्नू ने उद्यमों को बढ़ावा देने के मकसद से एक नया कोर्स लॉन्च किया है। जिसमें दाखिले के लिए इच्छुक छात्र 31 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 6 July 2022 11:57 AM GMT
ignou launches bachelors programme in micro small and medium enterprises ignou ba vmsme programme
X

IGNOU BA VMSME Programme (social media)

IGNOU BA VMSME Programme : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय या इग्नू (IGNOU) समय-समय पर कई नए कोर्सेज लाता रहता है। खासकर, वैसे कोर्स जिसके माध्यम से युवाओं को भविष्य संवारने में मदद मिले। इसी कड़ी में इग्नू ने इस साल एक नया कोर्स लॉन्च किया है। इग्नू ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (Micro, Small and Medium Enterprises) को बढ़ावा देने के मकसद से 'BA VMSME' कोर्स की शुरुआत की है /

यहां छात्रों को बता दें कि स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, इग्नू (School of Vocational Education and Training, IGNOU) द्वारा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण स्टूडेंट्स के लिए जुलाई 2022 सत्र (July 2022 session) से इस पाठ्यक्रम की पेशकश की है। इच्छुक अभ्यर्थी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

क्यों करें ये कोर्स?

अब छात्रों के मन में ये सवाल उठना लाजमी है कि आखिर इस कोर्स को करने से उन्हें क्या फायदा मिलेगा। तो बता दें कि, यह कोर्स एक युवा उद्यमी (Young Entrepreneur) की वर्तमान जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। इस कोर्स को इस प्रकार डिजाइन किया गया है, जिससे एक व्यावसायिक उद्यम (Business Venture) स्थापित करने में किसी भी व्यक्ति के ज्ञान और कौशल को बढ़ाएगा। इग्नू का मानना है कि इस कोर्स के जरिए देश में युवाओं के लिए रोजगार सृजन में मदद मिलेगी। साथ ही, यह रोजगार अवसरों को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

भविष्य के उद्यमी के लिए फायदेमंद

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) का यह कोर्स उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जो भविष्य में एक 'उद्यमी' के रूप में अपना करियर संवारना चाहते हैं। साथ ही यह पाठ्यक्रम उनके लिए भी मददगार साबित होगा कि जो सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्योग (MSME) के क्षेत्र में अपने मौजूदा ज्ञान तथा कौशल को अपडेट करना चाहते हैं। इग्नू का यह कोर्स 132 क्रेडिट का होगा।

'BA VMSME' के बारे में ये कहा इग्नू ने

इग्नू ने अपने इस नए कोर्स 'BA VMSME' के बारे में कहा है कि, यह कोर्स व्यवसाय के अवसरों (Business Opportunities), बाजार अध्ययन (Market Study), नवाचार (Innovation) और कार्यान्वयन (Execution) को पहचानने के लिए ज्ञान को विकसित करने में मदद करेगा। यह कार्यक्रम अकुशल श्रमिकों के साथ-साथ अभ्यास करने वाले उद्यमियों को प्रशिक्षित होने तथा अपने अनुभव को बढ़ाने के अवसर पैदा करेगा।

कब तक कर सकते हैं आवेदन?

इस क्षेत्र के जानकार बताते हैं कि ये कोर्स बिजनेस की जरूरतों के अनुसार, कौशल बढ़ाएगा। इच्छुक छात्रों को बता दें कि इस कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। स्टूडेंट्स इस कोर्स में एडमिशन के लिए 31 जुलाई 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं। इच्छुक छात्रों को आवेदन के लिए इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट (Ignou Official Website) ignouadmission.samarth.edu.in पर विजिट करना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story