×

GOOD NEWS: अब 12वीं के बगैर भी कर सकेंगे ग्रेजुएशन, IGNOU ने शुरू किया ये कोर्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने औपचारिक रूप से 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए एक नया कोर्स शुरू किया है। इग्नू देशभर में अपने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसी) के माध्यम से बैचलर प्रिपरेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) कोर्स शुरू करेगा।

priyankajoshi
Published on: 16 Nov 2017 2:49 PM GMT
GOOD NEWS: अब 12वीं के बगैर भी कर सकेंगे ग्रेजुएशन, IGNOU ने शुरू किया ये कोर्स
X

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने औपचारिक रूप से 12वीं करने में असमर्थ छात्रों के लिए एक नया कोर्स शुरू किया है। इग्नू देशभर में अपने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसी) के माध्यम से बैचलर प्रिपरेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) कोर्स शुरू करेगा।

इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स 12वीं के बगैर भी बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) बैचलर इन सोशल वर्क और बैचलर इन टूरिज्म जैसे कोर्स करने के योग्य बन जाएंगे।

9 भाषाओं में होगा कोर्स

इस कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक की होगी। बीपीपी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर सुभाष शेतगोवेकर ने बताया कि लाखों छात्रों के पास 12वीं की डिग्री नहीं होने की वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त से वंचित रह जाते है। लेकिन इस कोर्स के माध्यम से छात्र उच्च शिक्षा हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बीपीपी कोर्स का संचालन 9 भाषाओं में किया जाएगा। जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, गुजराती, मराठी, उड़िया, तमिल और मलयालम जैसी भाषाएं सम्मिलित हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story