MA In Bhagwat Geeta: भारत में शुरू हुआ भगवद गीता लग मास्टर डिग्री कोर्स, यहां जानें डीटेल्स

MA In Bhagwat Geeta : प्रोग्राम का पूरा नाम एमए भगवद् गीता अध्ययन (M.A. Bhagavadgita Studies या MABGS) है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 July 2024 8:06 AM GMT
MA In Bhagwat Geeta
X

MA In Bhagwat Geeta (Photos - Social Media)

MA In Bhagwat Geeta : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भगवद् गीता अध्ययन में नया एम.ए. डिग्री कोर्स शुरू किया है। कोर्स की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष रहेगी जिसे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अधिकतम 4 वर्ष की अवधि में भी पूरा किया जा सकता है। 80 क्रैडिट के इस कोर्स का माध्यम हिन्दी होगा। इसके अलावा परीक्षा वार्षिक आधार पर होगी। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डा. जोगेंद्र कुमार यादव ने बताया कि यह कोर्स जुलाई 2024 सत्र से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही कोर्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में 3 वर्षीय स्नातक डिग्री धारक होना जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इग्नू ने विभिन्न मास्टर डिग्री/बैचलर डिग्री व डिप्लोमा/सर्टीफिकेट कोर्सिज में नए प्रवेश तथा पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई तक बढ़ा दी है। प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन जारी है जिसके लिए लिंक इग्नू की वैबसाइट पर उपलब्ध है। अनेक विश्वविद्यालय के कुलपति और आचार्यों की सन्निधि में रहकर प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्र ने यह पाठ्यक्रम डिजाइन और विकसित किया है। साथ ही उन्हें ही इस प्रोग्राम का कोऑर्डिनेटर भी बनाया गया है।

सिर्फ हिंदी मीडियम में उपलब्ध है ये प्रोग्राम (This Program Is Available Only in Hindi Medium)

इग्नू द्वारा लॉन्च इस प्रोग्राम का पूरा नाम एमए भगवद्गीता अध्ययन है। आपको बता दें, यह पाठ्यक्रम कई विश्वविद्यालय के कुलपति और आचार्यों की सन्निधि में प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्र ने डिजाइन और विकसित किया है। उन्हें ही इस प्रोग्राम का कोऑर्डिनेटर भी बनाया गया है। फिलहाल इग्नू में गीता से एमए करने का यह प्रोग्राम हिंदी मीडियम में उपलब्ध है। आने वाले समय में इसे इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्र ने बीते 3 वर्षों में एम ए ज्योतिष, एम ए हिंदू अध्ययन, एम ए वैदिक अध्ययन, वास्तुशास्त्र में पीजी डिप्लोमा, संस्कृत संभाषण में प्रमाण पत्र कार्यक्रम जैसे कार्यक्रमों का संचालन किया है। वे इन सभी कार्यक्रमों के कोऑर्डिनेटर हैं।

MA In Bhagwat Geeta


कितनी लगेगी फीस? (How Much Will The Fees Cost?)

इस प्रोग्राम को करने के लिए छात्रों को 12 हजार 600 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एक साल की फीस की बात करें तो कैंडिडेट को 6300 रुपये देनी होगी। कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। बता दें कि यह प्रोग्राम कुल 80 क्रेडिट का है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story