×

IGNOU Registration last date: IGNOU ने डिस्टेंस और ऑनलाइन कोर्सेज में एडमिशन की समय-सीमा बढ़ाई, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

IGNOU Registration last date extended: ऐसे उम्मीदवार जो इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के किसी भी कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं और किन्हीं वजहों से अब तक एडमिशन नहीं ले पाए हैं उनके लिए यह सुनहरा अवसर है।

aman
Written By amanPublished By Monika
Published on: 27 Oct 2021 10:09 AM GMT
IGNOU
X

IGNOU Result : (फोटो : सोशल मीडिया )

IGNOU Registration last date : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू (IGNOU) ने एक बार फिर जुलाई, 2021 सेशन के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (open and distance learning) और ऑनलाइन अंडर ग्रेजुएट (यूजी)/ पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कार्यक्रमों में नए दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी है (IGNOU Registration deadline extended ) । जुलाई सत्र प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2021 है (aavedan ki last date 31 October 2021) । इसलिए, इच्छुक उम्मीदवार जो इग्नू के किसी भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) कर सकते हैं।

ऐसे उम्मीदवार जो इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के किसी भी कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं और किन्हीं वजहों से अब तक एडमिशन नहीं ले पाए हैं उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। सीसे अभ्यर्थी जल्द दाखिला लेकर अपनी सीट सुनिश्चित कर सकते हैं।

इग्नू (IGNOU) जुलाई, 2021 पुन: पंजीकरण: ऑनलाइन पुन: पंजीकरण कैसे करें? (Online Register kaise kare?)

-इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर विजिट करें।

-अब, मुख्य पृष्ठ पर जाएं और ऊपर सूचीबद्ध लिंक पर क्लिक करें।

-उम्मीदवार देखेंगे कि अब एक नया पेज खुलेगा। जिसमें उम्मीदवारों को अपनी पंजीकरण जानकारी भरने के लिए कहा जाता है।

-उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर पुनर्निर्देशित या redirect किया जाएगा।

-अभ्यर्थी सबमिट करने से पहले आवेदन पत्र का एक बार फिर से अवलोकन कर लें। ताकि, किसी प्रकार की कोई गलती न चली जाए।

-आवेदन पत्र को पूरा करें और आवेदन शुल्क जमा करें।

-जब आप पूरी प्रक्रिया समाप्त कर लें, तो सबमिट पर क्लिक करें।

-अब उम्मीदवार एक प्रिंट लें। यह आपको भविष्य में काम देगा, अतः इसे संभालकर रखें।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू के ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिला पंजीकरण (एडमिशन रजिस्ट्रेशन) के लिए, इच्छुक उम्मीदवार ignouiop.samarth.edu.in और ignou.samarth.edu.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दिए गए चरणों को ध्यान से देखें ( IGNOU online registration ke liye Follow kare steps) ।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज और उनकी साइज से संबंधित जानकारी (documents ki jankari)

-सबसे पहले इच्छुक उम्मीदवार स्कैन की गई तस्वीर रखें, जो 100 केबी से कम हो।

-अभ्यर्थियों को स्कैन किए गए हस्ताक्षर की भी जरूरत होती है जो 100 केबी से कम हो।

-इसके अलावा आयु प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति भी रखें, जो 200 केबी से कम हो।

-प्रासंगिक शैक्षिक योग्यता की स्कैन की गई प्रति भी हो जो 200 केबी से कम हो।

-अनुभव प्रमाण-पत्र की स्कैन की गई प्रति भी, यदि कोई हो तो। इसकी साइज भी 200 केबी से कम हो।

-श्रेणी प्रमाण- पत्र की स्कैन की गई कॉपी भी होना चाहिए। यदि अभ्यर्थी एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग से हो तो। यह फाइल भी 200 केबी से कम हो।

-गरीबी रेखा से नीचे का अगर कोई दस्तावेज हो या बीपीएल प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी भी दें। इसकी साइज 200 केबी से कम हो।

जानें IGNOU के बारे में (Know about IGNOU)

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय या इग्नू‎ (IGNOU) की स्थापना सितम्बर, 1985 में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में हुई थी। इसका मुख्य कार्यालय नई दिल्ली के मैदान गढ़ी में है। यह दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। भारत सहित अन्य 33 देशों के लगभग 40 लाख विद्यार्थी इसमें अध्ययन करते हैं। यह विश्वविद्यालय भारत में मुक्त और दूरवर्ती अध्ययन (डिस्टेंस एजुकेशन) का राष्ट्रीय संसाधन केंद्र भी है तथा दूरवर्ती शिक्षा में दुनिया का नायक है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story