IGNOU ने शुरू किया बीए एमएसएमई प्रोग्राम, बिजनेस स्किल्स के लिए अहम पाठ्यक्रम

बीएएमएसएमई कोर्स की अन्य जानकारियां जानने के लिए अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट पर जाकर विवरण देख सकते हैं

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 25 July 2024 10:24 AM GMT (Updated on: 25 July 2024 10:27 AM GMT)
IGNOU ने शुरू किया बीए एमएसएमई प्रोग्राम, बिजनेस स्किल्स के लिए अहम पाठ्यक्रम
X

IGNOU BA MSME: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (BAMSME) कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (SOVET) बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स की शुरुवात की है। इस कोर्स में जुलाई सत्र के लिए आवेदन ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के माध्यम से किये जा रहे हैं. कोर्स में आवेदन के लिए अभ्यर्थी को कुछ शैक्षणिक योग्ताएं पूरी करनी जरूरी हैं.

कोर्स का लक्ष्य

वर्तमान व्यवसायिक संबंधित आवश्यकताओं को देखते हुए बीए एमएसएमई कार्यक्रम की शुरुवात की गयी है. जो बच्चे अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उनके लिए ये कोर्स लाभप्रद है। कार्यक्रम का उद्देश्य इन स्टूडेंट्स में को नए व्यवसायों के प्रति ज्ञान को बढ़ावा देना है।

शैक्षणिक योग्यता

जो कैंडिडेट इग्नू बीए आधारित इस एमएसएमई कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं उनके पास बारहवीं या उसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। कोर्स का माध्यम अंग्रेजी भाषा है। इस कोर्स की समयावधि 3 वर्ष है, जिसमें छह सेमेस्टर संयुक्त रूप से शामिल हैं। इस कोर्स को अधिकतम 6 वर्ष की अवधि तक पूरा कर सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज

जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें जरूरी दस्तावेज संलग्न करने हैं
आवेदन पत्र में 100 kb से कम स्कैन की हुई फोटो लगेगी,100 KB से काम कैंडिडेट के हस्ताक्षर का नमूना लगाना जरुरी. शैक्षिक योग्यता प्रमाणित करने के लिए मांगे गए स्कैन दस्तावेज की प्रति,स्कैन किये गए अनुभव प्रमाण पत्र की प्रति होनी चाहिए, अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थीअधिकृत वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

कोर्स का शुल्क

जो अभ्यर्थी इग्नू द्वारा संचालित इस बीए एमएसएमई प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं उन्हें वार्षिक शुल्क के तौर पर 5,100 रुपये देने होंगे, इस हिसाब से पूरे 3-वर्षीय कार्यक्रम के लिए कैंडिडेट को 15,300 रुपये का शुल्क तय है.

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story