×

IIM Free Courses: आईआईएम से करे इस कोर्स को फ्री में, जानिए एडमिशन लेने की प्रक्रिया

IIM Free Courses: IIM बेंगलुरू ने डिजिटल लर्निंग वर्टिकल IIMBx के माध्यम से न्यू एज बिजनेस मॉडल पर एक नए पाठ्यक्रम को लॉन्च किया है, जानिए इस कोर्स में कैसे ले एडमिशन.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 30 Jan 2024 1:26 PM GMT
IIM Free Courses: आईआईएम से करे इस कोर्स को फ्री में, जानिए एडमिशन लेने की प्रक्रिया
X

IIM Bangalore Free Courses: आईआईएम बेंगलुरू से पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत बड़ी खबर है। बता दे कि IIM बेंगलुरू ने डिजिटल लर्निंग वर्टिकल IIMBx के माध्यम से न्यू एज बिजनेस मॉडल पर एक नया पाठ्यक्रम लॉन्च किया है। यह फ्री शॉर्ट टर्म कोर्स है यानि की इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगा। इसके साथ ही घर बैठे इस कोर्स की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में कर सकते है।

यह अल्पकालिक पाठ्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के ऑनलाइन पोर्टल SWAYAM पर पेश किया जाने वाला ऑनलाइन कार्यक्रम है। आईआईएम बेंगलुरू के अनुसार, यह पाठ्यक्रम निःशुल्क है और सभी के लिए तैयार किया गया है। स्नातक, व्यवसाय प्रबंधन के स्नातकोत्तर छात्र, पेशेवर, उभरते उद्यमी व व्यापार करने वाले लोग इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है। पाठ्यक्रम आईआईएम-बी के सहायक संकाय व एक अनुभवी उद्यमी प्रोफेसर के गणेश की तरफ से डिजाइन किया गया है।

क्या होगी कोर्स में पढ़ाई-

बता दे कि प्लेटफॉर्म, मार्केटप्लेस, एग्रीगेटर्स, डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर बिजनेस सहित नए बिजनेस मॉडल पर आधारित चैप्टर शामिल है। इसके साथ ही कोर्स के तहत बड़े बिजनेसैन व उद्योग जगत के नेताओं के व्याख्यान भी होंगे। इस कोर्स में बिजनेस मॉडल की बारीकियां भी पढ़ाई जाएंगी। नए जमाने की कंपनियों कैसे काम करती है व वह कैसे सफल होती है। इसके बारे में भी कोर्स के तरह बताया जाएगा। कोर्स में एडमिशन के लिए 29 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार 29 फरवरी 2024 तक पंजीकरण कर सकते है।

एडमिशन के लिए ऐसे करे रजिस्ट्रेशन-

  • एडमिशन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट onlinecourses.swayam2.ac.in/imb24_mg57/preview पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें पंजीकरण करें।
  • फिर डाक्यूमेट अपलोड करें और सबमिट कर दे।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story