×

IIM का 100 प्रतिशत रहा समर प्लेसमेंट, तीसरी बार तोड़ा अपना ही रेकॉर्ड

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ (IIM-L) के 33वें बैच का इस बार भी समर प्लेसमेंट (इंटरर्नशिप) 100 पर्सेंट रहा। इंटर्नशिप प्लसेमेंट ड्राइव में इस बार कुल 151 डॉमेस्टिक और इंटरनैशनल कंपनियों ने स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप ऑफर की हैं। हालांकि, इस बार छात्रों को कितना स्टाइपेंड मिलेगा या कितने दिन यह प्लेसमेंट ड्राइव चली इसे आईआईएम ने गोपनीय रखा है।

priyankajoshi
Published on: 23 Oct 2017 11:03 AM GMT
IIM का 100 प्रतिशत रहा समर प्लेसमेंट, तीसरी बार तोड़ा अपना ही रेकॉर्ड
X

लखनऊ: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ (IIM-L) के 33वें बैच का इस बार भी समर प्लेसमेंट (इंटरर्नशिप) 100 पर्सेंट रहा। इंटर्नशिप प्लसेमेंट ड्राइव में इस बार कुल 151 डॉमेस्टिक और इंटरनैशनल कंपनियों ने स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप ऑफर की हैं। हालांकि, इस बार छात्रों को कितना स्टाइपेंड मिलेगा या कितने दिन यह प्लेसमेंट ड्राइव चली इसे आईआईएम ने गोपनीय रखा है।

इस बार की प्लेसमेंट ड्राइव में सेल्स और मार्केटिंग के छात्रों की प्राथमिकता पिछली बार से भी अधिक रही। पिछली बार जहां 30 पर्सेंट स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट मार्केटिंग की कंपनियों में हुआ था। वहीं इस बार यह आंकड़ा 35% पहुंच गया। इस बार फाइनेंस में भी इजाफा हुआ है। पिछली बार 20 प्रतिशत छात्र और इस बार 25 प्रतिशत छात्रों ने इसे सेलेक्ट किया है।

इस बार कॉमर्स और कंसल्टिंग की कंपनियों का रूझान कम

हालांकि इस बार पिछले साल के मुकाबले ई-कॉमर्स और कंसल्टिंग की कंपनियों का रूझान कम रहा। पिछली बार कंसल्टिंग में 25% और ई-कॉमर्स की कंपनियों ने 15% स्टूडेंट्स को सेलेक्ट किया था। जबकि इस बार दोनों में ही 5-5 पर्संट की गिरावट आ गई है। पिछली बार की तरह आईटी और सामान्य मैनेजमेंट की कंपनियों में इस बार भी 5-5 पर्सेंट प्लेसमेंट हुए हैं।

अपना ही रेकॉर्ड तीसरी बार तोड़ा

आईआईएम में 459 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ। इसके साथ ही तीसरी बार अपने ही रेकॉर्ड को तोड़ दिया। साल 2015 में आईआईएम लखनऊ में 457 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ था। उस समय वो सबसे बड़ा बैच बताया गया था। इसके बाद पिछले साल कुल 458 छात्रों के एक साथ प्लेसमेंट हुआ था, जिसे देश का सबसे बड़ा बैच होने का आईआईएम ने दावा किया था। अब इस बार 459 छात्रों का बैच है, जिसने तीसरी बार अपना ही रेकॉर्ड तोड़ा है।

पहली बार 40 कंपनियां आई

इस बार 40 कंपनियां ऐसी थी, जो पहली बार आईआईएम आई। कुल 151 कंपनियां कैंपस में आई थी। जिसमें से 60% कंपनियां सेल्स मार्केटिंग, फाईनेंस व ई-कॉमर्स से थीं। इस साल के मुकाबले पिछले साल की कंपनियां 32 थी।

ये कंपनियां रहीं शामिल

इस बार प्लेसमेंट में मुख्य कंपनियों में बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, डाबर, कोलगेट पामोलिव, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, पीऐंडजी, आदित्य बिरला ग्रुप, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, स्टार इंडिया, वोडाफोन, अमेजन, फ्लिपकार्ट, माइक्रोसॉफ्ट, ऊबर, विप्रो, सिप्ला समेत अन्य कंपनियां शामिल रहीं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story