×

IIMC Admission 2022 : आईआईएमसी में एडमिशन के लिए अब 4 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन, जानें कैसे?

​इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) में दाखिला के इच्छुक के लिए खुशखबरी है। संस्थान में दाखिले के लिए अब 4 जून तक आवेदन किया जा सकता है।

aman
Written By aman
Published on: 20 Jun 2022 2:22 PM GMT
iimc admission 2022 date extended till july 4 indian institute of mass communication admission news
X

IIMC Admission 2022

IIMC Admission 2022 Date Extended : मीडिया और पत्रकारिता (Media and Journalism) के क्षेत्र में करियर और बेहतर भविष्य की इच्छा रखने वाले युवाओं की पहली पसंद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (Indian Institute of Mass Communication) में दाखिला (Admission) रहता है। अगर, आप भी उन्हीं युवाओं में हैं जो देश के इस प्रतिष्ठित संस्थान से जुड़कर मीडिया में नाम कमाना चाहते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है।

IIMC में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि, जो अभी तक संस्थान में दाखिला लेने के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, वो अब 4 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। पहले ये तारीख 18 जून 2022 थी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 (IIMC Academic Session 2022-23) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार एनटीए (National Testing Agency) की आधिकारिक साइट (Official Website) https://cuet.nta.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।

इन कोर्सेज के लिए कर सकते हैं अप्लाई

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) में इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) के तहत छात्रों को प्रवेश मिलेगा। बता दें कि, इस संस्थान से अंग्रेजी पत्रकारिता (English Journalism), हिंदी पत्रकारिता (Hindi journalism), विज्ञापन एवं जनसंपर्क (Advertising & Public Relations), रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता (Radio and Television Journalism) और डिजिटल मीडिया (Digital Media) में पीजी डिप्लोमा (IIMC PG Diploma Courses 2022) में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को 'सीयूईटी पीजी' (CUET PG) परीक्षा पास करनी होगी। जिन स्टूडेंट्स द्वारा सीयूईटी का आवेदन पत्र भर दिया गया है उन्होंने आईआईएमसी (IIMC) का चुनाव नहीं किया है। वो छात्र 6 से 8 जुलाई के बीच करेक्शन विंडो (Correction Window) खुलने पर संस्थान के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

इन भाषाओं में अलग से होगी परीक्षा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) में ओड़िया (Odia), मराठी (Marathi), मलयालम (Malayalam) और उर्दू पत्रकारिता (Urdu journalism) में डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए अलग से परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म आईआईएमसी की आधिकारिक साइट (Official site of IIMC) www.iimc.gov.in पर मौजूद हैं।

कैसे करें आवेदन?

आपको बता दें कि, जिन स्टूडेंट्स ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (Recognized University) से किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) किया है, वो आईआईएमसी (IIMC) में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा, स्नातक के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के छात्र भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये है उम्र सीमा

आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी (general category) के छात्र-छात्राओं की अधिकतम उम्र 25 वर्ष होना चाहिए। हालांकि, सरकारी मानदंडों के मुताबिक, ओबीसी (OBC) और आरक्षित श्रेणी (Reserved Category) के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story