×

IIT-Delhi, Bombay नौकरी योग्य ग्रैजुएट तैयार करने के में टॉप 200 में शामिल

क्यूएस ग्रैजुएट एंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग्स में आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे को रोजगार योग्य ग्रैजुएट्स तैयार करने के मामले में टॉप 200 इंस्टीट्यूट में स्थान मिला है। यह रैंकिंग सोमवार को जारी की गई, जिसमें उक्त दोनों संस्थानों को 191-200 की कैटेगरी में रखा गया है।

priyankajoshi
Published on: 13 Sep 2017 11:34 AM GMT
IIT-Delhi, Bombay नौकरी योग्य ग्रैजुएट तैयार करने के में टॉप 200 में शामिल
X

नई दिल्ली : क्यूएस ग्रैजुएट एंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग्स में आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे को रोजगार योग्य ग्रैजुएट्स तैयार करने के मामले में टॉप 200 इंस्टीट्यूट में स्थान मिला है। यह रैंकिंग सोमवार को जारी की गई, जिसमें उक्त दोनों संस्थानों को 191-200 की कैटेगरी में रखा गया है।

अलमनाई आउटकम्स इंडिकेटर में दिल्ली यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट की टॉप लीग में सम्मिलित है। इससे पता चलता है कि ऊंची सफलता पाने वाले ग्रैजुएट्स तैयार करने के मामले में कोई यूनिवर्सिटी कितनी सफल है। डीयू को अलमनाई आउटकम में 100 में से 96.6 अंक मिले हैं।

भारत के ये संस्थानों शामिल

भारत के कुल आठ संस्थानों को इस रैंकिंग में शामिल किया गया है। आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे और डीयू के अलावा इस लिस्ट में आईआईटी मद्रास, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस को भी इस रैंकिंग में शामिल किया गया है।

पर्याप्त मौके पैदा करने को लेकर प्रतिबद्ध

क्यूएस की रिसर्च डायरेक्टर बेन सिस्टर ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि 'इन परिणामों से पता चलता है कि यूनिवर्सिटी को सिर्फ अपनी रेप्युटेशन के भरोसे ही नहीं रहना चाहिए। उनको यह भी तय करना होगा कि वे नए एजुकेशन सिस्टम, बिजनस के साथ सक्रिय संबंध और स्टूडेंट्स के लिए पर्याप्त मौके पैदा करने को लेकर प्रतिबद्ध है।' इस रैंकिंग में स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी टॉप पर है जिसके बाद लॉस एंजिलस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का नंबर है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story