×

IIT Delhi News: 11वीं की छात्राओं को विज्ञान के लिए प्रोत्साहित करेगा IIT दिल्ली, रिसर्च और इनोवेशन में देगा प्रशिक्षण

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (Indian Institute of Technology, Delhi) अब स्कूली छात्राओं को करियर (Career) के रूप में विज्ञान (science) चुनने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 31 Dec 2021 5:28 AM GMT
IIT Delhi News: 11वीं की छात्राओं को विज्ञान के लिए प्रोत्साहित करेगा IIT दिल्ली, रिसर्च और इनोवेशन में देगा प्रशिक्षण
X

IIT Delhi News: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (Indian Institute of Technology, Delhi) अब स्कूली छात्राओं को करियर (Career) के रूप में विज्ञान (science) चुनने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। इसी मकसद से IIT, Delhi ने इंजीनियरिंग (Engineering) और प्रौद्योगिकी (Technology) क्षेत्र में स्टेम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग व मैथ्स) मेंटरशिप प्रोग्राम शुरू किया है।

बता दें, कि 11वीं की छात्राओं के लिए डिजाइन किए गए इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवा छात्राओं को विज्ञान और नवाचार (innovation) के बारे में रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रशिक्षित करना है। साथ ही, उन्हें अनुसंधान (Research) समस्याओं को हल करने में नया अनुभव प्रदान करने के साथ उन्हें एक मजबूत ज्ञान की नींव बनाने में मदद करना है।

क्या कहना है IIT का इस कोर्स के बारे में?

आईआईटी दिल्ली (IIT, Delhi) के डायरेक्टर, प्रो.वी रामगोपाल राव ने इस स्टेम मेंटरशिप प्रोग्राम (STEM Mentorship Program) को शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, 'स्टेम में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता है। ऐसे में छात्राओं को स्टेम मेंटरशिप प्रोग्राम (STEM Mentorship Program) से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इस प्रोग्राम के जरिए स्कूली छात्राओं को विश्वस्तरीय प्रयोगशालाओं और वहां चल रहे शोध कार्यों की जानकारी मिलेगी।'

छात्राओं को मिलेगी सभी तरह की मदद

प्रो.वी रामगोपाल राव ने उम्मीद जताई है, कि मेंटरशिप कार्यक्रम (Mentorship Program) उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो। उन्होंने कहा, वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया में प्रवेश करने और अपने शोध कार्य से समाज की मदद करने के लिए प्रेरित होंगी। इसमें प्रत्येक स्कूली छात्रा को आईआईटी दिल्ली के संकाय (Faculty) और उनके शोधार्थियों (Researchers) द्वारा सलाह दी जाएगी। साथ ही, परामर्श अवधि के दौरान उन्हें स्टेम विषयों में मूलभूत अवधारणाओं के बारे बताया जाएगा। इसके अलावा विज्ञान प्रयोगशालाओं में प्रयोग की जाने वाली प्रायोगिक विधियों (experimental methods) और तकनीकों (techniques) की भी जानकारी दी जाएगी।

केंद्रीय विद्यालयों से होंगी 10 छात्राएं

उल्लेखनीय है, कि पहले बैच की 10 दस छात्राएं दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों से होगी। हालांकि, भविष्य में देश के अन्य क्षेत्रों की छात्राओं की भागीदारी तथा कार्यक्रम को आवासीय में बदलने की योजना बनाई गई है। स्टेम मेंटरशिप प्रोग्राम स्कूली छात्रों के लिए आईआईटी दिल्ली की दूसरी एकेडमिक आउटरीच (Academic Outreach) पहल है। छात्राओं के लिए स्कूल एसोसिएट डीन अकादमिक आउटरीच एंड नई इनिशिएटिव, आईआईटी दिल्ली से संबंधित मेल adoni@iitd.ac.in; acadoutreach@iitd.ac.in पर संपर्क किया जा सकता है।

विज्ञान संकाय की एक बैच में 10 छात्राएं होंगी

इस त्रिस्तरीय कार्यक्रम के एक बैच में विज्ञान संकाय की 10 छात्राएं होंगी। ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला (online lecture series) में रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान, गणित और कुछ इंजीनियरिंग शाखाओं में मॉड्यूल शामिल हैं। ये व्याख्यान IIT Delhi के प्रोफेसरों द्वारा फरवरी और अप्रैल 2022 के बीच की अवधि के दौरान दिए जाएंगे। इस अवधि के दौरान, छात्राएं अपने विशिष्ट प्रोजेक्ट (specific project) पर अपने मेंटर के साथ लगातार बातचीत भी करेंगी।

तीसरी ग्रीष्मकालीन परियोजना अगले साल

तीसरी ग्रीष्मकालीन परियोजना मई-जून 2022 में तीन से चार हफ्ते तक चलेगी। जहां, छात्राओं को प्रयोगशालाओं का अनुभव प्राप्त होगा। साथ ही, वे अपने मेंटर के साथ अपनी परियोजना रिपोर्ट को अंतिम रूप देंगी। छात्राओं के परियोजना क्षेत्रों में कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी, जैविक विज्ञान,रसायन विज्ञान, यांत्रिक इंजीनियरिंग जैसे विज्ञान और इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों को शामिल किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story