×

IIT Delhi fee Hike: छात्रों के विरोध के बाद, आईआईटी दिल्ली ने किए ट्यूशन फीस में बदलाव

IIT Delhi fee Hike: छात्रों के विरोध के बाद, आईआईटी दिल्ली ने किए ट्यूशन फीस में बदलाव

Anant kumar shukla
Published on: 3 Sep 2022 12:31 PM GMT
IIT Delhi fee hike
X

IIT Delhi fee hike (social media)

Click the Play button to listen to article

IIT Delhi fee hike: छात्रों के भारी विरोध के बाद भारतीय औद्यौगिक संस्थान आईआईटी दिल्ली ने ट्यूशन फीस में किए बदलाव। एमटेक, पीएचडी और एमएससी के लिए ट्यूशन फीस में किए गए बढोत्तरी के फैसले को वापस ले लिया गया है। ट्यिूशन फीस में 150 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी थी। छात्रों द्वारा विरोध किए जाने के बाद 115 प्रतिशी कर दिया गया। पहले एमटेक के छात्रों को प्रति सेमेस्टर 66 हजार रूपए देना था लेकिन छात्रों की नाराजगी को देखते हुए फीस में 13 हजार रूपए कम करके 53 हजार रूपए कर दिया गया है।

आईआईटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एमटेक के लिए ट्यूशन फीस 2018 में मात्र पांच हजार रूपए ही थी । जसे वर्ष 2018 में बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया जबकि 2019 से लेकर 2021 तक कोविड के कारण फीस में स्थीरता रही और किसी प्रकार की वृद्धि नहीं हुई। उन्होने बताया कि आईआईटी की फीस कमेटी की सिफारिस के आधार पर दूसरे सेमेस्टर से फीस बढ़ाने का फैसला लिया गया था। लेकिन छात्रों के भारी विरोध के बाद इस फैंसले को वापस लेते हुए नए प्रस्ताव के तहत फीस तय किया गया है।

IIT Delhi fee hike: नए स्तर पर फीस निर्धारण

इससे पहले एमटेक छात्रों की ट्यूषन फीस 10 हजार रूपए प्रति सेमेस्टेर थी। जिसे बढ़ा कर 25 हजार कि कर दिया गया था। छात्रों के विरोध के बाद 7,500 रूपए कम करते हुए 17,500 रूपए प्रति सेमेस्टर कर दिया गया है। यदि ओवरऑल फीस की बात करें तो पहले 66 हजार रूपए थ। छात्रों द्वारा विरोध किए जाने के बाद 13 हजार रूपए कम करते हुए 53 हजार कर दिया गया है।

पहले पीएचडी छात्रों के लिए ट्यूशन फीस पांच हजार रूपए थी। जिसे बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया था। छात्रों के विरोध के बाद 2,500 रूपए कम करते हुए 7,500 हजार रूपए प्रति सेमेस्टर करने का फैसला लिया गया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story