IIT JAM Exam 2019: आवेदन तिथि में बदलाव, ये है अन्य महत्वपूर्ण जान​कारी

Shivakant Shukla
Published on: 4 Sep 2018 4:18 AM GMT
IIT JAM Exam 2019: आवेदन तिथि में बदलाव, ये है अन्य महत्वपूर्ण जान​कारी
X

नई दिल्ली: आईआईटी जैम 2019 - आईआईटी खड़गपुर 10 फरवरी 2019 को जैम 2019 आयोजित करने के लिए तैयार है। जेएएम को एमएससी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा भी कहा जाता है।

आईआईटी खड़गपुर ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करते हुए बताया कि बुधवार, 5 सितंबर से 10 अक्टूबर, 2018 तक आईआईटी जैम 2019 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगी। आपको बता दें कि इसके पहले जैम 2019 की प्रवेश परीक्षा 1 सितंबर को शुरू होने वाली थी|

आईआईटी जेएएम 2019 भाग लेने वाले आईआईटी द्वारा पेश किए गए 20 विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा। आईआईटी खड़गपुर ने 14 अगस्त 2018 को जेएएम 2019 से संबंधित अधिसूचना जारी की है|

आईआईटी जैम 2019 क्या है?

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा-आईआईटी जैम 2019 आईआईएस बैंगलोर और एमएससी में एकीकृत पीएचडी डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। जेएएम का मुख्य उद्देश्य देश भर के उज्ज्वल छात्रों के लिए करियर विकल्प के रूप में 'विज्ञान' को पुनर्जीवित और समेकित करना है और उन्हें आईआईटी में पेश किए गए कुछ स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करना है।

आईटी जैम संस्थान

आईआईएससी बैंगलोर (www.iisc.ernet.in)

आईआईटी भुवनेश्वर (www.iitbbs.ac.in)

आईआईटी बॉम्बे (www.iitb.ac.in)

आईआईटी दिल्ली (www.iitd.ac.in)

आईआईटी (आईएसएम) धनबाद (www.iitism.ac.in)

आईआईटी गांधीनगर (www.iitgn.ac.in)

आईआईटी गुवाहाटी (www.iitg.ernet.in)

आईआईटी हैदराबाद (www.iith.ac.in)

आईआईटी इंदौर (www.iiti.ac.in)

आईआईटी जोधपुर (www.iitj.ac.in)

आईआईटी कानपुर (www.iitk.ac.in)

आईआईटी खड़गपुर (www.iitkgp.ac.in)

आईआईटी मद्रास (www.iitm.ac.in)

आईआईटी पटना (www.iitp.ac.in)

आईआईटी रुड़की (www.iitr.ac.in)

आईआईटी रोपर (www.iitrpr.ac.in)

आईआईटी वाराणसी (www.iitbhu.ac.in)

आईआईटी भिलाई (www.iitbhilai.ac.in)

आईआईटी पलक्कड़ (www.iitpkd.ac.in)

आईआईटी जैम 2019 तिथियां

आवेदन की शुरूआत : 01 सितंबर 2018

आवेदन की अंतिम तिथि: 01 अक्टूबर 2018

प्रवेश पत्र : 04 जनवरी 2019

मॉक टेस्ट लिंक की तिथि: 10 जनवरी 2019

परीक्षा की तिथि: 10 फरवरी 2019

परिणाम की घोषणा: 20 मार्च 2019

जैम 2019 वेबसाइट पर प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की तिथि 11 से 24 अप्रैल 2019 आईआईटी खड़गपुर में दोषपूर्ण दस्तावेजों के उचित प्रारूप/संशोधन में श्रेणी बदलने के अनुरोध की प्राप्ति के लिए अंतिम तिथि व प्रवेश तिथि की घोषणा अभी नहीं हुई है।

पात्रता मानदंड व महत्वपूर्ण जानकारी

1. जेएएम के माध्यम से भर्ती सभी उम्मीदवारों को स्नातक की डिग्री होनी चाहिए|

2. क्वालीफाइंग डिग्री में, गोल अंक के बिना कुल अंक या सीजीपीए / सीपीआई (सभी विषयों को शामिल करने, भाषाओं और सहायक कंपनियों समेत सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए) सामान्य / ओबीसी (एनसीएल) के लिए कम से कम 55% या 5.5 में से 5.5 होना चाहिए।

3. वर्ग उम्मीदवार, और एससी / एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 10 में से 50% या 5.0 सीएफपीए / सीपीआई एक अलग पैमाने पर है, इसे रैखिक रूप से 10 पर पैमाने पर मैप किया जाएगा।

4. पत्र ग्रेड / सीजीपीए के उम्मीदवारों के लिए (प्रतिशत की बजाय अंकों के), अंकों के प्रतिशत में समानता प्रवेश संस्थान द्वारा तय की जाएगी।

5. प्रवेश संस्थान द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (एमईक्यू) के साथ योग्यता डिग्री उत्तीर्ण करने का सबूत 30 सितंबर 2019 तक प्रस्तुत किया जाना चाहिए प्रवेश के समय, सभी भर्ती उम्मीदवारों को एक पंजीकृत चिकित्सा चिकित्सक से शारीरिक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जमा करना होगा निर्धारित फार्म प्रवेश के समय, भर्ती उम्मीदवारों को प्रवेश संस्थान द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड द्वारा शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ सकता है।

6. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए जेएएम 2019 वेबसाइट देखें।

7. जैम 2019 के परिणाम के बाद परिणाम निलंबित, एक योग्य उम्मीदवार को केवल आईएटी के बावजूद जेएएम 201 9 वेबसाइट https://jam.iitkgp.ac.in पर उपलब्ध निर्धारित प्रवेश फॉर्म का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जहां प्रवेश की मांग की जाती है

8. ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म जमा करने की अवधि 11 अप्रैल 2019 से 24 अप्रैल 2019 टेस्ट पेपर के एक्ज़ाम पैटर्न सभी सात टेस्ट पेपरों के लिए जेएएम 2019 परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में की जाएगी जहां उम्मीदवारों को कंप्यूटर स्क्रीन पर यादृच्छिक अनुक्रम में प्रश्न दिखाए जाएंगे।

9. परीक्षा पत्र, परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी। सभी परीक्षा पत्रों का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा। कुल 100 अंक लेकर कुल 60 प्रश्न होंगे। पूरे पेपर को तीन वर्गों, ए, बी और सी में विभाजित किया जाएगा। सभी अनुभाग अनिवार्य हैं। प्रत्येक अनुभाग में प्रश्न नीचे दिए गए विभिन्न प्रकारों के होंगे: सेक्शन-ए में कुल 30 एकाधिक विकल्प प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल हैं जिनमें प्रत्येक के एक प्रश्न के 10 प्रश्न और प्रत्येक के दो अंक 20 प्रश्न शामिल हैं।

10. प्रत्येक एमसीक्यू में चार विकल्प होते हैं जिनमें से केवल एक ही सही जवाब है। उम्मीदवार चयन पर क्लिक करके उत्तर को चिह्नित कर सकते हैं-बी में कुल 10 एकाधिक चयन प्रश्न (एमएसक्यू) प्रत्येक दो अंक लेते हैं। प्रत्येक एमएसक्यू एमसीक्यू के समान है लेकिन एक अंतर के साथ कि चार या विकल्पों में से एक या एक से अधिक विकल्प सही हो सकते हैं Section-C में कुल 20 संख्यात्मक उत्तर प्रकार (एनएटी) प्रश्न हैं जिनमें से एक के 10 प्रश्न शामिल हैं प्रत्येक को चिह्नित करें और प्रत्येक के दो अंकों के 10 प्रश्न। इन प्रकार के सवालों के लिए कोई विकल्प नहीं दिखाया जाएगा।

11. मोबाइल फोन या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को परीक्षा कक्ष के अंदर सख्ती से प्रतिबंधित किया जाता है। परीक्षा कक्ष के अंदर चार्ट, ग्राफ शीट्स और टेबल की भी अनुमति नहीं है। नवीनतम अनुसूची जेएएम 201 9 ऑनलाइन परीक्षा 10 फरवरी 201 9 (रविवार) को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में दो सत्रों में आयोजित की जाएगी।

12. उम्मीदवार को अपना नाम, वैध ई-मेल पता, एक प्रदान करके जॉयस वेबसाइट पर पहले पंजीकरण करना होगा। कामकाजी मोबाइल नंबर और पासवर्ड।

13. विवरण प्राप्त करें एक टेस्ट पेपर - महिला (सभी श्रेणियां)/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी रुपये 750/-दो टेस्ट पेपर-महिला(सभी श्रेणियां)/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी 1050/- सभी अन्य [एक टेस्ट पेपर]- महिला (सभी श्रेणियां)/एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी 1500 / - सभी (दो पेपर टेस्ट) - (सभी श्रेणियां ) / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी रुपये 200 / - आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जा सकता है सामान्य निर्देश जेएएम 2019 सभी नागरिकों (भारतीय / विदेशी) के लिए खुला है।

14. 04 जनवरी 201 9 परीक्षा की तारीख तक प्रवेश कार्ड पोस्ट / ईमेल द्वारा भेजे नहीं जाएंगे कंडिडेट को सावधानीपूर्वक प्रवेश पत्र की जांच की जानी चाहिए जिसमें सभी प्रविष्टियां होंगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story