×

JEE Advanced 2018: परीक्षा 20 मई को, IIT कानपुर करेगा आयोजित

जेईई एंट्रे्स एग्जाम (JEE) एडवांस 2018 पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। जेईई ऑनलाइन कराने के पीछे का कारण पेपर लीक को बताया जा रहा है। एग्जाम ऑनलाइन होने से पेपर लीक के मामले समाप्त हो जाएंगे।

priyankajoshi
Published on: 19 Sep 2017 1:17 PM GMT
JEE Advanced 2018: परीक्षा 20 मई को, IIT कानपुर करेगा आयोजित
X

नई दिल्ली : जेईई एंट्रे्स एग्जाम (JEE) एडवांस 2018 पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। जेईई ऑनलाइन कराने के पीछे का कारण पेपर लीक को बताया जा रहा है। एग्जाम ऑनलाइन होने से पेपर लीक के मामले समाप्त हो जाएंगे।

यह परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर की ओर से 20 मई 2018 को आयोजित की जाएगी। पिछले साल आईआईटी मद्रास ने यह प्रवेश परीक्षा 21 मई को आयोजित की थी।

देश के 23 IIT में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। जेईई में पास होने वाले छात्रों को रैंक के आधार पर IITs, NITs, IIITs और ISM धनबाद में दखिला मिलता है।

ऑनलाइन होंगी परीक्षा

इस साल में 11 लाख कैंडिडेट्स ने जेईई मेंस में शामिल हुए थे, जिसमें 2.21 लाख प्रतिभागियों ने जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई किया है। अमर उजाला में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस परीक्षा की लगभग पूरी तैयारी आईआईटी कानपुर स्थ‍ित जेईई सेलकर चुका है। अगले साल से आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम्स पूरी तरह ऑनलाइन होंगी।

पिछले महीने आईआईटी मद्रास के निदेशक और ज्वॉइंट एडमिशन वोर्ड (JAB 2017) के चेयरमैन प्रोफेसर भास्कर रामामूर्ति ने कहा था जेईई एडवांस्ड 2018 से ऑनलाइन प्रारूप में होगी। परीक्षा के संबंध में उचित समय पर जेएबी की ओर से आगे जानकारी दी जाएगी। बता दें, आईआईटी एडमिशन के लिए जैब पॉलिसी मेकिंग बॉडी है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story