×

IIT कानपुर: छात्रों ने वेस्टर्न कल्चर को छोड़ भारतीय परंपरा से मनाया 50वां दीक्षांत समारोह

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर इस साल अपना 50वां दीक्षांत समारोह मना रहा है। दो दिवसीय चलने वाले इस समारोह की शुरुआत गुरुवार (15 जून) से हुई । इस बार यहां के छात्रों ने वेस्टर्न कल्चर को छोड़ भारतीय परंपरा के अनुसार इस समारोह की शुरुआत की।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 15 Jun 2017 2:18 PM GMT

IIT कानपुर: छात्रों ने वेस्टर्न कल्चर को छोड़ भारतीय परंपरा से मनाया 50वां दीक्षांत समारोह
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

कानपुर : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर इस साल अपना 50वां दीक्षांत समारोह मना रहा है। दो दिवसीय चलने वाले इस समारोह की शुरुआत गुरुवार (15 जून) से हुई । इस बार यहां के छात्रों ने वेस्टर्न कल्चर को छोड़ भारतीय परंपरा के अनुसार इस समारोह की शुरुआत की।

इस समारोह की खास बात ये रही कि पहली बार छात्र-छात्राओं ने देसी अंदाज में कुर्ता पैजामा और गमछा के साथ एमटेक और पीएचडी समेत अन्य डिग्रियां हासिल की।

भारतीय परंपरा की दिखी झलक

इस समारोह में छात्र काले गाउन, हैट की जगह भारतीय कुर्ता पैजामा पहने नजर आए। आईआईटी ने पहले ही छात्रों के बीच सर्वे कराकर इस ड्रेस को फाइनल कर दिया था। जूट का कुर्ता और अलीगढ़ी पैजामे के ऊपर स्टॉल डालकर स्टूडेंट्स मंच पर पहुंचे। जिससे परिसर में वेस्टर्न कल्चर की जगह भारतीय परंपरा और सभ्यता की झलक दिखी।

इस पर क्या कहना है छात्रों का?

छात्रा मौसमी ने एरोस्पेस से बीटेक किया है। उन्होंने बताया कि 'मुझे बहुत खुशी है कि हम अपनी भारतीय संस्कृति को दर्शा रहे हैl इसके जरिए हम अपने देश को रिप्रेसेंट कर रहे है और मुझे खुशी है कि यह परंपरा हमारे टाइम से स्टार्ट हुआ हैl अभी तक हम वेस्टर्न कल्चर को कायम रख रहे थेl आईआईटी कानपुर ने यह कदम लिया है, जो बहुत ही अच्छा हैl' इस बदलाव के लिए छात्रों से पूछा गया था। जिससे सभी छात्र-छात्राओं ने इसके लिए वोट किया था और फाइनली कुर्ता पैजामा डिसाइड हो गयाl

छात्र शैलेंद्र कुमार ने बताया कि 'आज हम सभी दिल से खुश है कि हमने वेस्टर्न कल्चर को त्यागकर भारतीय परिधान में 50वां दीक्षांत समारोह मना रहे हैl'

आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story