×

IIT खड़कपुर कराएगा MBBS प्रोग्राम, 2019 से शुरू होगा पहला सेशन

देश के सबसे पुराने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IIT) में से एक माने जाने वाले आईआईटी खड़गपुर जल्‍द ही मेडिसिन कोर्सेज भी कराएगा। इसका पहला सत्र 2019 से शुरू होगा। इस बैच में करीब 50 छात्र होंगे।आईआईटी खड़गपुर इस तरह का कोर्स कराने वाला पहला इंजीनियरिंग कॉलेज होगा।

priyankajoshi
Published on: 6 April 2017 10:29 AM GMT
IIT खड़कपुर कराएगा MBBS प्रोग्राम, 2019 से शुरू होगा पहला सेशन
X

नई दिल्ली : देश के सबसे पुराने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IIT) में से एक माने जाने वाले आईआईटी खड़गपुर जल्‍द ही मेडिसिन कोर्सेज भी कराएगा। इसका पहला सत्र 2019 से शुरू होगा। इस बैच में करीब 50 छात्र होंगे।आईआईटी खड़गपुर इस तरह का कोर्स कराने वाला पहला इंजीनियरिंग कॉलेज होगा।

जानकारी के अनुसार, कैंपस में 400 बेड वाला एक अस्‍पताल भी खोला जाएगा। जिसमें 2018 के मध्‍य से मरीजों को भर्ती किया जाएगा। फिलहाल इसके लिए इंस्‍टीट्यूट ने योजना तैयार की है और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से अनुमति मिलना बाकि है।

क्या कहना है IIT खड़गपुर के डिप्‍टी निदेशक ?

-IIT खड़गपुर के डिप्‍टी निदेशक श्रीमान कुमार भट्टाचार्य ने एक अखबार से बातचीत में कहा कि 'पहले एमबीबीएस बैच के लिए 50 छात्रों को ही लेंगे।'

-उन्होंने कहना है कि इसे शुरू करने का उद्देश्‍य स्‍थानीय और संस्‍थान की मेडिकल आवश्‍यकताओं को पूरा करना है।

-भट्टाचार्य ने कहा, 'हमारा मोटिव IIT के तकीनीकी विकास का लाभ मेडिकल फील्‍ड में भी लोगों को भी मिल सके।

-खास बात यह है कि संस्‍थान का कहना है कि वे एडमिशन के लिए खुद एंट्रेस टेस्‍ट आयोजित करेगा।

-उनकी बाध्‍यता NEET के आधार पर एडमिशन देना नहीं होगी। हालांकि अभी अंतिम निर्णय लेना बाकि है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story