×

इस साल IIT के कम छात्रों को मिली नौकरी, प्लेसमेंट में आई 66% गिरावट

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) से पास आउट छात्रों को मिलने वाली नौकरी में गिरावट दर्ज की गई है। खबर है कि देश के सबसे टॉप संस्थानों में से एक IIT के छात्र इस साल नौकरी पाने में ज्यादा सफल नहीं हुए है।। इस साल पास होने वाले प्रत्येक तीन आईआईटी छात्रों में से एक को अच्छी नौकरी नहीं मिली या वह कैंपस से नौकरी नहीं ले सका। अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित एक आधिकारिक डेटा के अनुसार, भारत में इंजीनियरिंग प्रतिभाओं के लिए रोजगार के मौके कम होने के संकेत मिले हैं।

priyankajoshi
Published on: 15 May 2017 11:20 AM GMT
इस साल IIT के कम छात्रों को मिली नौकरी, प्लेसमेंट में आई 66% गिरावट
X

नई दिल्ली : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) से पास आउट छात्रों को मिलने वाली नौकरी में गिरावट दर्ज की गई है। खबर है कि देश के सबसे टॉप संस्थानों में से एक IIT के छात्र इस साल नौकरी पाने में ज्यादा सफल नहीं हुए है।

ये भी पढ़ें... घर बैठे IIT मद्रास से करें MTECH, ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र

इस साल पास होने वाले प्रत्येक तीन आईआईटी छात्रों में से एक को अच्छी नौकरी नहीं मिली या वह कैंपस से नौकरी नहीं ले सका। अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित एक आधिकारिक डेटा के अनुसार, भारत में इंजीनियरिंग प्रतिभाओं के लिए रोजगार के मौके कम होने के संकेत मिले हैं।

ये भी पढ़ें... IIITD में MTECH के लिए 2 जून तक कर सकते है आवेदन

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

ये है रोजगार के आकड़ें

-मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की ओर से आईआईटी के उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 2016-17 में 66% छात्रों को रोजगार मिला।

-जबकि 2015-16 में 79%, 2014-15 में 78% छात्रों को नौकरी की पेशकश की गई।

ये भी पढ़ें... IIT Bombay ने लॉन्च किया नया शॉर्ट टर्म कोर्स, 26 मई तक करें आवेदन

-रिपोर्ट के मुताबिक इस साल देश के 17 आईआईटी संस्थान के 9104 छात्रों ने आवेदन किए जिसमें से सिर्फ 6013 छात्रों को नौकरी के ऑफर मिले।

-यह संख्या 17 आईआईटी संस्थानों की ओर से जारी किए गए आंकड़े से प्राप्त हुए हैं।

ये भी पढ़ें... IIT अब एक साल में कराएगा M.Tech, छात्रों-पेशेवरों की राह होगी आसान

-आपको बता दें कि देश के 23 आईआईटी संस्थानों में 75,000 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

-एचआरडी मंत्रालय से जब इन आंकड़ों के बारे में पूछा गया तो ये बातें सामने आई की इन वर्षों में गेट स्कोर से भी पीएसयू में छात्रों की हायरिंग में बढ़ोतरी हुई है।

-कुछ आईआईटी से भी नौकरी दी गई है।

-मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कैंपस प्लेसमेंट में इन नौकरियों के बारे में नहीं बताया गया है।

ये भी पढ़ें... IIT खड़कपुर कराएगा MBBS प्रोग्राम, 2019 से शुरू होगा पहला सेशन

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

आईआईटी छात्रों के रोजगार में कमी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय की ओर बताया गया कि आईआईटी छात्रों को मिली नौकरियों की संख्या के परिणाम पर पहुंचने से पहले इन संख्याओं को भी जोड़ने की जरूरत है। इसलिए हमें लगता है कि इस साल आईआईटी छात्रों के रोजगार के मौको में कोई कमी नहीं आई है।

ये भी पढ़ें... IIT खड़गपुर छात्रों ने बनाया ऐप, नि:शुल्क पढ़ सकेंगे 65 लाख किताबें

वैश्विक मंदी के भारत पर असर से कुछ प्रमुख तकनीकी संस्थानों में जॉब्स में थोड़ी सी कमी आई है। आपको बता दें कि भारत का अनुमानित आर्थिक विकास दर पिछले साल 7.9% की तुलना में 2016-17 में 7.1% फीसदी रहा था।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story