×

India Post Recruitment 2021: डाक विभाग में विभिन्न पदों पर वैकेंसी, 8वीं पास भी करें आवेदन, वेतन 63,200 रुपए तक

भारतीय डाक विभाग (India Post Recruitment 2021) ने मोटर व्हीकल मैकेनिक (Mechanic Motor Vehicle) सहित विभिन्न पदों पर भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए।

aman
Written By amanNewstrack Network
Published on: 1 Nov 2021 7:21 AM GMT
Income Tax Return फाइल करना हुआ आसान, Post Office दे रहा ये सुविधा
X

इंडिया पोस्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

India Post Recruitment 2021: अगर आप आठवीं पास हैं और सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं, तो ये सुनहरा अवसर आपके लिए ही है। दरअसल, भारतीय डाक विभाग (India Post Recruitment 2021) ने मोटर व्हीकल मैकेनिक (Mechanic Motor Vehicle) सहित विभिन्न पदों पर भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। अतः कोई भी इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर दिए गए प्रारूप में आवेदन जमा कर सकता है। डाक विभाग भर्ती द्वारा मंगाए गए आवेदन को अभ्यर्थी 11 दिसंबर, 2021 तक या उससे पहले तक जमा कर सकते हैं।

ऐसे उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की चाहत में हैं, लेकिन उनके पास कोई विशेष डिग्री या डिप्लोमा नहीं है। ऐसे लोग चाहें तो भारतीय डाक विभाग (India Post Recruitment 2021) में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। अगर आप भी भारतीय डाक में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यह मौका हाथ से जानें न दें। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय डाक (India Post Bharti 2021) के माध्यम से विभिन्न पदों पर कुल 17 रिक्तियां भरी जाएंगी। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग (7th CPC) के अनुसार वेतनमान दिया जाएगा। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई आवश्यक जानकारी को ध्यान से पढ़ें।


डाक विभाग भर्ती, 2021 के खाली पदों का विवरण: किस पद के लिए कितनी सीटें?


-मोटर व्हीकल मैकेनिक के 6 पदों पर रिक्तियां भरी जाएंगी।


-मोटर वाहन इलेक्ट्रीशियन के 2 पद भरे जाएंगे।

-टायरमैन के 3 पदों के लिए भी वैकेंसी निकली है।

-जबकि, पेंटर के 2 पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

-साथ ही, फिटर के 2 पद भी रिक्त हैं।

-वहीं, कॉपर और टिन स्मिथ के 1 पद खाली हैं।

-अपहोल्स्ट्री के 1 पद के लिए भी आवेदन मंगाए गए हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?(Educational qualification)

डाक विभाग की ओर से मंगाए गए आवेदनों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी तकनीकी संस्थान से संबंधित ट्रेड में प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। अभ्यर्थी का संबंधित ट्रेड में एक वर्ष के अनुभव के साथ कक्षा आठवीं पास होना चाहिए। इसके अलावा वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

क्या होगी आयु सीमा? (Age limit)

नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवार की उम्र सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मापदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

क्या होगी चयन प्रक्रिया?

अभ्यर्थियों का चयन कॉम्पिटेटिव ट्रेड टेस्ट (Competitive Trade Test) के माध्यम से किया जाएगा। सिलेबस के साथ परीक्षा की तारीख और स्थान पात्र उम्मीदवारों को उनके पोस्टल एड्रेस पर अलग से सूचित किया जाएगा।

कितना मिलेगा वेतन? (Pay Scale)

भारतीय डाक विभाग (India Post Recruitment 2021) सीधी भर्ती के माध्यम नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों (स्किल आर्टिसंस) को 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के अनुसार 19,900 रुपए से 63,200 रुपए (लेवल-2) तक वेतन दिया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story