×

भारतीय मूल की 12 साल की अनन्या ने जीती विनय नेशनल स्पेलिंग बी 2017 प्रतियोगिता

भारतीय मूल की 12 साल की अनन्या विनय नेशनल स्पेलिंग बी 2017 प्रतियोगिता जीती। यह प्रतियोगिता गुरुवार को हुई। अनिन्या ने उस समय सब लोगों को बहुत ही प्रभावित कर दिया, जब उसने बिना झिझके सभी प्रकार के शब्दों की स्पेलिंग बिना देर लगाए यह प्रतियोगिता जीत ली। कैलिफॉर्निया के फ्रेसनों में रहने वाली अनन्या बहुत ही जल्दी सबके जवाब देती चली गई।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 2 Jun 2017 9:49 AM GMT

भारतीय मूल की 12 साल की अनन्या ने जीती विनय नेशनल स्पेलिंग बी 2017 प्रतियोगिता
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : भारतीय मूल की 12 साल की अनन्या विनय नेशनल स्पेलिंग बी 2017 प्रतियोगिता जीती। यह प्रतियोगिता गुरुवार को हुई। अनिन्या ने उस समय सब लोगों को बहुत ही प्रभावित कर दिया, जब उसने बिना झिझके सभी प्रकार के शब्दों की स्पेलिंग बिना देर लगाए यह प्रतियोगिता जीत ली। कैलिफॉर्निया के फ्रेसनों में रहने वाली अनन्या बहुत ही जल्दी सबके जवाब देती चली गई।

इस प्रतियोगिता का अंत उस समय हुआ जब अनन्या के दृढ़ प्रतिद्वंधी रोहन राजीव एक शब्द मर्रम की स्पेलिंग नहीं बताए, जिसके बाद इस प्रतियोगिता पर आनन्या ने अपना कब्जा जमा लिया।

पिता और भाई ने लगाया गले

जज द्वारा पूछे गए शब्द की बहुत ही शांतिपूर्वक स्पेलिंग बताकर अनन्या ने 90वीं स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। इस खिताब के जीतते ही अनन्या की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसके पिता और भाई ने भागकर स्टेज पर जाकर उसे गले लगाया और ढेर सारी बधाई दी। वहीं दूसरी तरफ रोहन हारने के बाद अपनी सीट पर बैठा रो रहा था जिसे देखकर अनन्या उसके पास गई और उसकी हिम्मत बढ़ाई। इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी को हाथ में लिए अनन्या ने मीडिया से कहा कि यह मेरे लिए ऐसा है जैसे कि मेरा सपना सच हो गया हो। मैं बहुत खुश हूं।

हासिल किया 18वां स्थान

-साल 2013 से ऐसा पहली बार हुआ है जब इस प्रतियोगिता द्वारा किसी को एकल चैंपियन बनाया गया हो।

-अनन्या को बी की ट्रॉफी के साथ-साथ 40 हजार डॉलर से ज्यादा कैश मिला है।

-आपको बता दें, अनन्या ने पिछले साल भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया था, लेकिन टॉप 50 में वह अपनी जगह नहीं बना पाई थी।

-अनन्या 13वीं लगातार भारतीय अमेरिकन हैं, जिसने बी खिताब इपने नाम किया है।

-अनन्या का 18वां स्थान उन 22 विजेताओं में शामिल हो गया है, जिन्होंने स्पेलिंग प्रतियोगिताओं में भारत के लिए इतिहास रचा है।

-साल 1999 में नुपुर लता ने स्पेलिंग प्रतियोगिता जीती थी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story