TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

INDIAN GOVERMENT FELLOWSHIP 2024: भारत सरकार की "विकसित भारत फेलोशिप" के लिए शुरू हुए आवेदन , जानें कितना मिलेगा वजीफा?

INDIAN GOVERNMENT FELLOWSHIP 2024: विकसित भारत फेलोशिप' योजना की शुरुवात कर दी गयी है. इस फ़ेलोशिप की शुरुवात प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर की गयी थी आज 20 सितम्बर से इस फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं.

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 20 Sep 2024 3:24 PM GMT
INDIAN GOVERMENT FELLOWSHIP 2024: भारत सरकार की विकसित भारत फेलोशिप के लिए शुरू हुए आवेदन , जानें कितना मिलेगा वजीफा?
X

INDIAN GOVRNMENT FELLOWSHIP 2024: ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्वारा 'विकसित भारत फेलोशिप' योजना की शुरुवात कर दी गयी है. इस फ़ेलोशिप की शुरुवात प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर की गयी थी आज 20 सितम्बर से इस फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. इस फेलोशिप में दिलचस्पी रखने वाले कैंडिडेट 1 नवंबर, 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. ब्लूक्राफ्ट के वेबसाइट www.bluekraft.in/fellowship पर आपको सारी डिटेल मिल जाएगी.

क्या है फ़ेलोशिप का उदेश्य

इस फेलोशिप के माध्यम से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की उभरती हुई प्रतिभाओं, अनुभवी पेशेवरों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के विचारों को जानना और विश्वस्तरीय आधार पर समृद्धशाली बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास किये जाएंगे I

क्या है योग्यता?

विकसित भारत की ये फ़ेलोशिप की शुरुवात वृहद स्तर पर की जा गयी है I इस फेलोशिप में आवेदन करने के लिए उच्च स्तरीय डिग्री और कार्यानुभव की आवश्यकता है I किसी विशेष विषय पर रिसर्च करने वाले स्कॉलर विकसित भारत फ़ेलोशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी फेलोशिप?

विकसित भारत फेलोशिप योजना के तहत जो फ़ेलोशिप प्रदान की जाएगीI इस प्रोग्राम के लिए तीन स्तरीय होगी I इसके अंतर्गत ब्लूक्राफ्ट एसोसिएट फेलोशिप, ब्लूक्राफ्ट सीनियर फेलोशिप और ब्लूक्राफ्ट स्पेसिफिक फेलोशिप ये तीन स्तर तय किये गए हैं ब्लूक्राफ्ट एसोसिएट फेलो को 75,000 रुपये का वजीफा मिलेगा. ब्लूक्राफ्ट सीनियर फेलो को 1,25,000 का मासिक वजीफा मिलेगा. ब्लूक्राफ्ट प्रतिष्ठित फेलो को ‌2,00,000 रूपए प्रतिमाह का वजीफा दिया जायेगा .

अन्य मिलने वाली सुविधाएं?

विकसित भारत फ़ेलोशिप के लिए अभ्यर्थी को विभिन्न नवीन विषयों पर रिसर्च करने का अवसर भी प्राप्त होगा I इसके साथ ही लेखन संबंधी कार्य में भी योगदान मिलेगा इसके लिए उन्हें विशेष कक्षाएं दी जाएंगी जिन अभ्यर्थियों द्वारा फेलोशिप कम्प्लीट कर ली जाएगी उनके असाइनमेंट्स और कार्यों को ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन प्रकाशित भी किया जाएगा .

ब्लूक्राफट डिजिटल फाउंडेशन के CEO के विचार

आज ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करके इसकी सूचना सार्वजनिक तौर पर जारी की है. अखिलेश मिश्रा ने पोस्ट किया, "आपके आइडिया, आपका इंपैक्ट. न्यू मीडिया के नैरेटिव को नया आकार देने के लिए विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू हो गया है." पोस्ट में एक QR कोड भी दिया गया है, जिसे स्कैन करते ही फेलोशिप की सारी जानकारियां मिल जाएगी.

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story