×

भारतीय मूल के 12 वर्षीय बच्चे ने यूके चाइल्ड जीनियस खिताब जीता, 19 बच्चों को हराया

उत्तरी लंदन के भारतीय मूल के एक 12 वर्षीय बच्चे ने ब्रिटेन के चैनल 4 पर प्रसारित होने वाले चाइल्ड जीनियस शो का खिताब अपने नाम किया है। 'बीबीसी' की रिपोर्ट के मुताबिक, बार्नेट में रहने वाले राहुल ने अपने प्रतिद्वंद्वी रोनान (9) को कार्यक्रम के अंतिम चरण में 10-4 से मात दी।

priyankajoshi
Published on: 20 Aug 2017 11:46 AM GMT
भारतीय मूल के 12 वर्षीय बच्चे ने यूके चाइल्ड जीनियस खिताब जीता, 19 बच्चों को हराया
X

लंदन : उत्तरी लंदन के भारतीय मूल के एक 12 वर्षीय बच्चे ने ब्रिटेन के चैनल 4 पर प्रसारित होने वाले चाइल्ड जीनियस शो का खिताब अपने नाम किया है।

'बीबीसी' की रिपोर्ट के मुताबिक, बार्नेट में रहने वाले राहुल ने अपने प्रतिद्वंद्वी रोनान (9) को कार्यक्रम के अंतिम चरण में 10-4 से मात दी।

19 बच्चों को हराया

राहुल के पास विश्व के सबसे बड़े और पुराने उच्च बौद्धिक स्तर समुदाय मेन्सा में शामिल होने के लिए अत्यधिक कौशल है। राहुल ने हफ्ते भर चले इस कार्यक्रम में 8 से 12 साल के 19 बच्चों को हराकर यह खिताब जीता है।

प्रतिभागियों को दी शुभकामनाएं

उन्होंने 19वीं शताब्दी के कलाकार विलियम होल्मन हंट और जॉन इवरेट मिलास पर पूछे गए एक सवाल का जवाब देकर यह पुरस्कार हासिल किया। 'बीबीसी' के अनुसार, राहुल ने कहा, वह इस जीत से बहुत खुश हैं और वह रोनान और अन्य प्रतिभागियों को भी शुभकामनाएं देते हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story