×

IGNOU Started New Media Course: इग्नू ने शुरू किया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पीजी डिप्लोमा कोर्स, जानें खूबियां

IGNOU ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा का एक नया कोर्स शुरू किया है। फिलहाल ये कोर्स इंग्लिश में है। इस कोर्स के लिए 31 जुलाई 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।

aman
Written By aman
Published on: 20 July 2022 1:40 PM GMT
indira gandhi national open university ignou started pg diploma course in electronic media
X

IGNOU Started New Media Course 

IGNOU Started New Media Course : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) यानी इग्नू (IGNOU) ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पीजी डिप्लोमा (PG Diploma in Electronic Media) का एक नया कोर्स शुरू किया है। आपको बता दें कि, इस कोर्स को इसी सत्र से शुरू किया गया है। अगर आपको भी ख़बरों से प्यार है। पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो ये कोर्स बहुत हद तक आपकी मदद कर सकता है।

आपको बता दें कि, रेडियो (Radio), टेलीविजन (Television) और ऑनलाइन पत्रकारिता (Online Journalism) के क्षेत्र में जाने के इच्छुक छात्रों के लिए यह कोर्स एक अच्छा और बेहतर विकल्प हो सकता है। आवेदकों को बता दें कि, इस कोर्स के लिए 31 जुलाई 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।

किन लोगों के लिए ये कोर्स लाभप्रद

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम के बारे में कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ. अमित कुमार ने मीडिया को बताया कि, 'यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा जो ऑनलाइन जर्नलिज्म, टेलीविज़न और रेडियो पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, वैसे स्टूडेंट जो पत्रकारिता के इन माध्यमों के लिए समाचार से अलग दूसरे प्रकार के कार्यक्रम निर्माण की भी शिक्षा लेना चाहते हैं, उनके लिए उपयोगी है। इतना ही नहीं, यह कोर्स उन लोगों के लिए भी बेहद उपयोगी है जो मीडिया में कार्यरत हैं। लेकिन, समय-समय पर अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (Electronic Media) में औपचारिक डिग्री (Formal Degree) हासिल करना चाहते हैं।'

कोर्स दो सेमेस्टर का, ये है फीस

आवेदकों को बता दें कि, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पीजी डिप्लोमा कोर्स दो सेमेस्टर में बंटा है। इस कोर्स की समय अवधि एक वर्ष (01 वर्ष) और अधिकतम 03 वर्ष है। साथ ही, इस कोर्स की फीस 9,500 रुपए के करीब होगी।

कोर्स अंग्रेजी में, लेकिन असाइनमेंट दे सकते हैं हिंदी में

मौजूदा सत्र में यह कोर्स सिर्फ अंग्रेजी माध्यम (English Medium) में ही उपलब्ध है। लेकिन, छात्रों की सुविधा के लिए इग्नू (IGNOU) ने विशेष पहल की है। अंग्रेजी माध्यम के स्टूडेंट भी अपनी परीक्षाएं (Exams), असाइनमेंट (Assignments), प्रैक्टिकल (Practical) और प्रोजेक्ट (Project) सब कुछ हिंदी में भी कर सकते हैं। यहां ये बताना भी जरूरी है कि काफी हद तक वीडियो और ऑडियो पाठ्य सामग्री (Video and Audio Course Material In Hindi) हिंदी में भी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

रेगुलर कोर्स वाले भी कर सकते हैं इसे

इस बारे में कोर्स संयोजक (Course Coordinator) ने बताया कि, 'यह कार्यक्रम दूरस्थ शिक्षा (Distance Education) के माध्यम से चलाया जाएगा। जिसमें ऑनलाइन या डिजिटल (Online Or Digital) माध्यमों का भरपूर इस्तेमाल होगा।' उन्होंने कहा, IGNOU सबके लिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लक्ष्य के प्रति समर्पित है। यह कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए भी उपयोगी है जो किसी संस्थान से कोई रेगुलर कोर्स कर रहे हैं। आपको बता दें कि, यूजीसी (UGC) ने हाल ही में दो कोर्स एक साथ करने की अनुमति दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story