×

Indore Best Schools: ये हैं इंदौर के टॉप स्कूल, यहां मिलेगी सारी सुविधाएं

Indore Best Schools: इंदौर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। इसे अब मध्य प्रदेश के आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। चलिए आज आपको यहां के कुछ स्कूल्स के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 March 2024 5:06 AM GMT
Best Schools of Indore Madhya Pradesh
X

Best Schools of Indore Madhya Pradesh (Photos - Social Media)

Best Schools of Indore: इंदौर न केवल जनसंख्या के हिसाब से भारत के मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा शहर है, बल्कि इसे एक शिक्षा केंद्र के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसमें दो प्रमुख संस्थान, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान हैं। यदि आप अपने बच्चे को शहर के किसी स्कूल में डालने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इंदौर के कुछ सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की हमारी सूची यहां दी गई है।

एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल

1983 में स्थापित, एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल इंदौर का पहला अंग्रेजी-माध्यम, अंतर्राष्ट्रीय सह-शैक्षिक आवासीय विद्यालय है। यह देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में से एक है।

पाठ्यक्रम - स्कूल कैम्ब्रिज इंटरनेशनल एग्जामिनेशन (CIE) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE), नई दिल्ली से संबद्ध है। इसमें अमेरिकन फील्ड सर्विसेज (एएफएस), इंटरनेशनल अवार्ड फॉर यंग पीपल (आईएवाईपी), ग्लोबल यंग ग्रुप (जीवाईजी), ब्रिटिश काउंसिल स्कूल अवार्ड और राउंड स्क्वायर जैसे कई कार्यक्रम शामिल हैं।

सुविधाएँ

स्कूल में व्यापक खेल के मैदान और उत्कृष्ट सुविधाओं वाला बुनियादी ढांचा है।

इसमें लगभग 200 पीसी वाली चार हाई-टेक कंप्यूटर लैब हैं।

इसमें एक मल्टीमीडिया थिएटर है जो पर्सनल कंप्यूटर, मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर, डीवीडी प्लेयर, माइक्रोफोन और स्पीकर जैसे ऑडियो-विज़ुअल सिस्टम से सुसज्जित है।

विशाल परिसर में एक विज्ञान पार्क, विज्ञान प्रयोगशाला और भाषा प्रयोगशाला भी है।

यहां तीन उच्च तकनीक कम्प्यूटरीकृत संसाधन केंद्र और एक ज्ञान केंद्र है, जिसमें पत्रिकाओं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकों, पत्रिकाओं, सीडी और वीडियो का व्यापक संग्रह है।

पुस्तकालय में 35,000 से अधिक पुस्तकों का संग्रह है।

यह फुटबॉल, बास्केटबॉल, टेनिस, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, शूटिंग, जूडो और बहुत कुछ के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। स्कूल में 25 मीटर का स्विमिंग पूल भी है।

पता: आकाशवाणी के सामने, एबी रोड, राऊ-इंदौर, 453331 (एमपी)

फ़ोन: 8720009992/8720009993

वेबसाइट: www.emeraldheights.edu.in

ईमेल : info@emeraldheights.edu.in

एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल


स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल

2003 में स्थापित, स्टैंडर्ड पब्लिक एक सह-शिक्षा विद्यालय है जो इंदौर शहर और देश के सर्वश्रेष्ठ सीबीएसई स्कूलों में से एक माना जाता है। यहां नर्सरी से लेकर बारहवीं कक्षा तक की कक्षाएं होती हैं।

पाठ्यक्रम -स्कूल सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करता है। पाठ्यक्रम अंग्रेजी और हिंदी दोनों में विकसित किया गया है।

सुविधाएँ

स्कूल में सुविधाओं में रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान के लिए विज्ञान प्रयोगशालाएँ शामिल हैं।

प्रयोगशालाएँ ऐसा वातावरण प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं जहाँ छात्र व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

पुस्तकालय में पाठ्यपुस्तकों, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकों, संदर्भ पुस्तकों और बहुत कुछ का व्यापक संग्रह है।

इसके विशाल परिसर में खेल सुविधाओं में फुटबॉल, क्रिकेट, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, टेनिस और बहुत कुछ शामिल हैं।

पता: विपक्ष. बिलावली टैंक, खंडवा रोड, लिंबोदी इंदौर - 452017

फ़ोन: +91 7415001404/405/406

वेबसाइट: www.sps-indore.com

ईमेल : standard_public@rediffmail.com

स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल


अग्रवाल पब्लिक स्कूल

1995 में स्थापित, अग्रवाल पब्लिक स्कूल सह-शैक्षिक है और इसमें नर्सरी से बारहवीं तक की कक्षाएं हैं। यह लड़कों और लड़कियों के लिए डे बोर्डिंग सुविधाएं और कक्षा I के लड़कों के लिए आवासीय सुविधाएं प्रदान करता है।

पाठ्यक्रम: स्कूल सीबीएसई से संबद्ध है। यह वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर जीव विज्ञान, वाणिज्य और गणित स्ट्रीम प्रदान करता है। शिक्षा के अलावा, एपीएस प्रत्येक बच्चे के समग्र विकास के लिए पाठ्येतर गतिविधियों को समान महत्व देता है। यह भारतीय शास्त्रीय, पश्चिमी और हल्के रूपों में गायन और वाद्य संगीत, भारतीय शास्त्रीय नृत्य, स्केचिंग, ड्राइंग, पेंटिंग, मिट्टी की ढलाई सहित शिल्प, ओरिगेमी, मुलायम खिलौने बनाने, कढ़ाई और अन्य ललित कलाओं को प्रोत्साहित करता है।

सुविधाएं

स्कूल पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर प्रयोगशाला के साथ-साथ कार्यक्रमों और प्रस्तुतियों के लिए एक विशाल सभागार जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

खेल सुविधाओं में फुटबॉल, बास्केटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, स्विमिंग पूल और अन्य शामिल हैं।

पता: बिचौली मर्दाना रोड, इंदौर- 452016

फ़ोन: +91 731 4212666

वेबसाइट: www.apsindore.com

ईमेल: apsindore@sancharnet.in

अग्रवाल पब्लिक स्कूल


कोलंबिया कॉन्वेंट स्कूल

1991 में स्थापित, कोलंबिया कॉन्वेंट स्कूल एक शीर्ष रैंकिंग वाला अंग्रेजी-माध्यम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय है जो विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है। इसका प्रबंधन कोलंबिया एजुकेशनल सोसाइटी द्वारा किया जाता है और इसे इंदौर का सबसे अच्छा स्कूल माना जाता है।

पाठ्यक्रम: स्कूल सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करता है। पाठ्यक्रम में सीखने को अधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए दैनिक जीवन में संरक्षण, सामान्य जागरूकता और रचनात्मक लेखन शामिल है। शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए नवीनतम तकनीकी प्रगति का उपयोग किया जाता है।

सुविधाएं

सीखने को मनोरंजक और समझने योग्य बनाने के लिए प्राथमिक अनुभाग शैक्षिक उपकरणों और खिलौनों से सुसज्जित है।

स्कूल में बड़ी, विशाल, अच्छी रोशनी वाली और हवादार कक्षाएँ हैं जहाँ पठन सामग्री, दृश्य-श्रव्य सहायता और परियोजनाओं का उपयोग किया जाता है।

यह वरिष्ठ छात्रों को शिक्षा की सभी आधुनिक सहायता, प्रयोगशालाएँ और अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है।

पता: मानवता नगर, कनाडिया रोड, इंदौर - 452016

फ़ोन: 2845249, 2845443, 2845444

वेबसाइट: columbiaconvent.com

ईमेल: columbia_convent@yahoo.com

कोलंबिया कॉन्वेंट स्कूल


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story