×

International Study: विदेश में पढ़ाई करना हुआ आसान, देखें शिक्षा, समय और लागत

International Study: विदेश में पढ़ना या नौकरी करना आज के समय में आसान हो गया है। विदेश में पढ़ने की सोच रहे छात्र Leverage Edu के जरिए AI Course Finder की सहायता से छात्र अपने सपने को उड़ान दें सकते हैं।

Hema Shrivastava
Written By Hema Shrivastava
Published on: 26 Dec 2022 2:43 AM GMT
INTERNATIONAL STUDY
X

INTERNATIONAL STUDY(Social media)

INTERNATIONAL STUDY: विदेश में पढ़ना या नौकरी करना लगभग सभी छात्रों का ड्रीम होता है। आज के समय में विदेश में पढ़ाई करना उतना मुश्किल नहीं रहा जितना पहले के टाइम में हुआ करता था। अगर हमें समय पर सही गाइडेंस और टॉप यूनिवर्सिटीज मिल जाती हैं तो अपने पसंदीदा कोर्स को विदेश में करना आसान हो जाता है। ऐसें में यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आइए विस्तार से जानते हैं कि विदेश में पढ़ाई कैसे करें।

विदेश में पढ़ाई करना हुआ आशान

विदेश में पढ़ाई का विकल्प चुन कर हम अपने देश को और बेहतर तरीके से एक्सप्लोर कर सकते हैं। वहां जाकर हमें नई नई चीजों, नए देशों की गतिविधियां और अलग तरह के नए एक्सपीरियंस प्राप्त करने का मौका मिलता है। वहीं से हमें अलग तरह का अनुभव मिलता है फिर हम आसानी से दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हमारा अनुभव ही हमें हर तरह की यात्रा और यात्रा के लोगों के साथ बातचीत करने में सहायता करता है। विदेश की कई एसी यूनिवर्सिटीज है जो हमें अच्छे कोर्सेस के साथ-साथ छात्रवृत्तियां भी देती हैं। विदेश की यूनिवर्सिटीज अच्छी शिक्षा पर ध्यान देती हैं।

कोर्सेस के हिसाब से खोज सकते हैं यूनिवर्सिटीज

आप journalism, law, MBBS, MBA, BBA, B.Com आदि जिस किसी भी स्ट्रीम से संबंधित हैं, और आपको उस फील्ड से संबंधित कोर्श देखना है तो आप उसके लिए आप Leverage Edu पर जाकर सहायता ले सकते हैं। विदेश में पढ़ाई की सोच रहे छात्र जो यह फैशला नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी यूनिवर्सिटी या कौन सा कोर्स का चुनें, तो Leverage Edu के जरिए AI Course Finder की सहायता से छात्र अपने सपने को उड़ान दें सकते हैं।

वित्तीय लिवरेज

लिवरेज छात्रों को विदेश में पढ़ने में उनकी तहर की संभव मदद करता है। यह छात्रों को लोन और इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर की मूल्यवान सहायता करता है। वित्तीय लिवरेज ने पहले भी कई छात्रों को उनके सपने पूरे करने का मौका दिया है। अभी भी वित्तीय लिवरेज की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं।

• समर्पित लोन एक्सपर्ट्स

• सर्वोत्तम ब्याज दरें

• शून्य सेवा शुल्क

• मल्टीप्ल लोन प्रोवाइडर्स

विदेश में पढ़ने की लागत

देश सालाना फीस (UG) सालाना फीस (PG) रहने की लागत (सालाना)

अमेरिका युएसडी 29,000 (आईएनआर 21.75 लाख) युएसडी 18,500 (आईएनआर 13.87 लाख) युएसडी 12,140-13,680 (आईएनआर 9.10-10.26 लाख)

यूनाइटेड किंगडम जीबीपी 12,000- 42,000 (आईएनआर 12-42 लाख) जीबीपी 14,000-35,000 (INR 14-35 लाख) जीबीपी 13,180-16,280 (आईएनआर 13.18-16.28 लाख)

कनाडा सीएडी 27,159 (आईएनआर 16.29 लाख) CAD 16,497 (आईएनआर 9.89 लाख) CAD 15,000 (आईएनआर 9 लाख)

विदेश में पढ़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

कोर्स की आवश्यकता के अंतर्गत सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट्स, बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री और मार्कशीट्स होनी अनिवार्य है। वहीं अंग्रेजी भाषा परीक्षण जैसे IELTS, TOEFL आना चाहिए।

इंट्री पास, SOP स्टेटमेंट ऑफ परपज, LOR यानी लेटर्स ऑफ़ रेकमेंडेशन होना चाहिए।

विदेश में पढ़ने के बेहतर देश

1. यूके

2. यूएसए

3. ऑस्ट्रेलिया

4. कनाडा

5. फ्रांस

6. जर्मनी

Hema Shrivastava

Hema Shrivastava

Next Story