×

Antriksh Jigyasa: इसरो ने लॉन्च किया 'अंतरिक्ष जिज्ञासा' प्रोग्राम, फ्री में सीखें यें कोर्स

Antriksh Jigyasa: यह वर्चुअल प्लेटफॉर्म अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों (एप्लीकेशन) पर स्व-पुस्तक ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Updated on: 17 Nov 2022 3:06 PM GMT
isro launch Antriksh Jigyasa program learn these free course
X

isro launch Antriksh Jigyasa program learn these free course (ISRO)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Antriksh Jigyasa: ISRO ने अंतरिक्ष विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित (STEM) सीखने के लिए एक ज्ञान पोर्टल 'अंतरिक्ष जिज्ञासा' लॉन्च किया है। यह वर्चुअल प्लेटफॉर्म अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों (एप्लीकेशन) पर स्व-पुस्तक ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके माध्यम से आपको निम्न प्रोग्राम की जानकारी मिलेगी जो कि नीचे दिए गए हैं।

शिक्षा गगन (Shiksha Gagan)

यह प्लेटफॉर्म सीखने वाले को ई-लर्निंग सामग्री और स्टडी मैटेरियल तक पहुंचने के लिए इसरो ई-क्लास लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) में पंजीकरण और लॉगिन करने में सक्षम बनाता है।

इसके साथ ही लर्नर को प्रत्येक पाठ्यक्रम के परिभाषित पाठ्यक्रम दिशानिर्देशों का पालन करना, ऑनलाइन गतिविधियों में भाग लेना और पाठ्यक्रम पूरा होने का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मुल्याकंन से होकर गुजरना होगा। ऑफर किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी, भौगोलिक सूचना प्रणाली, अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग आदि शामिल हैं।

स्पेस वार्ता (Space Vaarta)

इसरो के वैज्ञानिक अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों के विशिष्ट क्षेत्रों से संबंधित साइंटिफिक कॉन्सेप्ट के पीछे के सिद्धांत को साझा करते हैं। यह सिस्टम को लागू करने में उनके अनुभव और प्रमुख अंतरिक्ष मिशनों की सफलता की कहानी को शेयर करता है।

स्पेस वार्ता रजिस्टर्ड श्रोताओं के लिए एक इटंरेक्टिव प्रोग्राम है। हालांकि बड़े आउटरीच के लिए लाइव सेसन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे। पंजीकृत यूजर लाइव सेशन के दौरान प्रश्न भेज सकते हैं और चयनित प्रश्नों का उत्तर विषय विशेषज्ञ द्वारा दिया जाएगा।

स्काई-पिक्स (Sky-Picks)

यह बच्चों के लिए खगोल विज्ञान, खगोल भौतिकी, अंतरिक्ष और अन्य संबंधित गतिविधियों से जुड़ी उनकी कल्पना, रचनात्मकता और प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक रचनात्मक मंच है। पंजीकरण के बाद बच्चों द्वारा क्रिएटिव फोटोग्राफी, पेंटिंग स्केच, चित्र, क्रिएटिव वीडियो प्रस्तुत करने में सक्षम बनाता है। इसरो समय-समय पर इन क्रिएटिव का मूल्यांकन करेगा और उचित तरीके से सर्वोत्तम कृतियों को देखता है।

अंतरिक्ष नवाचर (Antriksh Navachar)

यह युवा नवप्रवर्तकों के लिए अपने विचार, शोध परिणाम, मॉडल, सॉफ्टवेयर, उपकरण और तकनीक, समस्या समाधान दृष्टिकोण या कोई अन्य रचनात्मक और अभिनव समाधान प्रस्तुत करने के लिए एक ऑनलाइन मंच है। छात्र अपने इनोवेटिव के बारे में संक्षिप्त जानकारी, समस्या समाधान के साथ ब्रीफ अटेचमेट करके अपना प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं।

स्पेस क्विज (Space Quiz)

यह युवा छात्रों के लिए एक ऑनलाइन क्विज प्लेटफॉर्म है। घटना आधारित अंतरिक्ष प्रश्नोत्तरी, अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों से संबंधित विषयों पर उपलब्ध होगी। स्पेसक्विज की घोषणा इसरो द्वारा निश्चति समय में और तौर पर की जाती है।

छात्रों को ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी में भाग लेना है और मिनिमम ग्रेड प्राप्त करने पर, इसरो द्वारा प्रतिभागी को क्विज सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यह अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आपके ज्ञान और कौशल बढ़ाने का एक मंच है।

स्पार्क- स्पेस पार्क (Spark-Space Park)

स्पार्क इसरो का पहला 3डी वर्चुअल स्पेस टेक पार्क है जिसमें संग्रहालय, थिएटर, वेधशाला, रॉकेट वाला एक बगीचा, एक झील के किनारे कैफे एरिया और बच्चों के खेलने के पार्क के साथ-साथ कई अन्य चीजें शामिल हैं।

मुख्य संग्रहालय भवन के अंदर, इसरो की उपलब्धिया, उपग्रहों और लॉन्च व्हीकल पर विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनी लगाई गई है। दर्शक उन वैज्ञिनकों के डाक्यूमेंट देख सकते है, जिन्होनें इसरो को सफलता की साढियों पर पहुंचाया हैं। एजेंसी ने कहा कि एप्लिकेशन के बीटा संस्करण को उसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

Antriksh Jigyasa Program Direct Link

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story