×

इटालियन भाषा सीख बना सकते हैं बेहतर करियर, यहां देखें मुख्य जानकारी

Manali Rastogi
Published on: 13 Aug 2018 7:42 AM GMT
इटालियन भाषा सीख बना सकते हैं बेहतर करियर, यहां देखें मुख्य जानकारी
X

लखनऊ: तेजी से बढ़ रहे आधुनिकता के इस दौर में दूसरे देशों की भाषा सीखने का ट्रेंड भारत देश में भी काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही दूसरे देशों कि लैंग्वेज सीखने वाले लोगों के लिए देश में काफी रोजगार के अवसर भी खुलते हुए दिखाई दे रहे हैं। अगर आप भी दूसरे देश की भाषा सीखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि इटैलियन भाषा सीखें, यह आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: IIFT MBA Entrance Exam 2019: जानें कैसे करें आवेदन और भी कई अहम बातें

दरअसल इटैलियन दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली भाषा बन चुकी है। साथ ही भारत और इटली के अर्थिक व राजनीतिक संबंध भी आपस में मजबूत हैं। यही वजह है कि इन दोनों देशों के बीच बिजनेस पार्टनरशिप काफी अच्छी है और इटली ने भारत में बड़े पैमाने पर निवेश भी किया है।

यही नहीं फिएट, पिआजियो, न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर, बेनेटन इंडिया, एनसाल्डो जैसे कई ईटालियन कंपनियों का भारत में काफी बड़ा बाजार है। भारत में दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया, जेएनयू जैसी यूनिवर्सिटी में इटैलियन लैंग्वेज कोर्सेस चलाए जाते हैं।

यहां से कर सकते हैं शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्स

दिल्ली युनिवर्सिटी(डीयू) से पार्ट टाइम सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा के अलावा बीए आॅनर्स, एमए और पीएचडी कर सकते हैं। इसके अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया में एक वर्षीय कोर्स, जेएनयू में वन ईयर पार्ट टाइम डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स हैं। इटैलियन एम्बैसी से जुड़ा द इटैलियन कल्चरल सेंटर दिल्ली स्थित बेस्ट इंस्टीट्यूट है। मुंबई यूनिवर्सिटी, इंडो-इटालियन चैंबर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और बीएचयू से भी इसके कोर्स किए जा सकते हैं।

वित्तीय सहायता भी उपलब्ध

हर साल इटली सरकार अपने विदेश मंत्रालय के माध्यम से इटैलियन भाषा की पढ़ाई करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप भी देती है। हर साल कई भारतीय छात्र इटली भाषा में अपनी भाषा कौशल को बेहतर करने के लिए इटली लेकर जाते हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली लैंग्वेज स्कॉलरशिप 3 से 6 महीने की होती है। इटैलियन गवर्नमेंट भी हर महीने स्टूडेंट्स को 900 यूरो स्कॉलरशिप के रूप में देती है।

बेहतर नौकरी की संभावनाएं

बैंकों, फिएट, बेनेटन, लॉयड, फरारी, मारकोनी और पिनाकल जैसी इटैलियन कंपनियों ने हमारे देश में अपने बिजनेस स्थापित किए हैं और इन्हें इटैलियन लैंग्वेज जानने वाले कर्मचारियों की तलाश रहती है। इटैलियन भाषा में स्पेशलाइजेशन के बाद आप दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई, गुड़गांव, नोएडा, हैदराबाद जैसे देश के बड़े शहरों और दूसरे हिस्सों में अपने लिए इस भाषा से जुड़ी नौकरी हासिल कर सकते हैं। एसेंचर, अमेजन, टीसीएस, इंफोसिस जैसी नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियों में भी इटैलियन जानने वाले कर्मचारियों की मांग रहती है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story