ITI Admission 2024: 42 उम्र तक के कैंडिडेट्स भी अब कर सकेंगे ITI में पढ़ाई , जानें पूरी डिटेल

ITI Admission 2024: ITI हरियाणा द्वारा 30 वर्ष से ऊपर की उम्र के कैंडिडेट्स के लिए ITI शार्ट टर्म ट्रेड कोर्स में प्रवेश लेने की योजना लाई गयी है . इसके अंतर्गत कुछ विशेष टेक्निकल कोर्स में दाखिला ले सकते हैं .

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 13 Oct 2024 11:20 AM GMT
ITI Admission 2024: 42 उम्र तक के कैंडिडेट्स भी अब कर सकेंगे ITI में पढ़ाई , जानें पूरी डिटेल
X

ITI ADMISSION 2024: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) हरियाणा की तरफ से ITI कोर्स करने की इंट्रेस्टेड लोगों के लिए अच्छी सूचना है. ITI हरियाणा द्वारा 30 वर्ष से ऊपर की उम्र के कैंडिडेट्स के लिए ITI शार्ट टर्म ट्रेड कोर्स में प्रवेश लेने की योजना लाई गयी है I इसके अंतर्गत कुछ विशेष टेक्निकल कोर्स में दाखिला ले सकते हैं .ITI की इस योजना के अंतर्गत 18 से 42 वर्ष के आयु के युवाओं व प्रौढ़ अभ्यर्थियों को स्किल ट्रेनिंग देने के लिए निशुल्क कोर्स की शिक्षा दी जाएगी ।

42 साल तक के कैंडिडेट्स ले सकेंगे दाखिला

महर्षि कश्यप कौशल विकास योजना दवारा इसकी शुरुवात की जा रही है। इसके अंतर्गत अब आईटीआई संस्थानों में 30 दिन, 45 दिन, 60 दिन और 90 दिन के शार्ट कोर्स करवाए जाएंगे। इसके माध्यम से कैंडिडेट्स को प्रोफेशनल जानकारी दी जाएगी I साथ ही उनकी स्किल्स को विकसित किया जायेगा I निर्देशानुसार जो भी कोर्स शुरू किये जा रहे हैं उनकी समयावधि ट्रेड के अनुसार तय की गई है। इस स्कीम के अंतर्गत स्नातक , परास्नातक और डिप्लोमा व अन्य डिग्री करने वाले अभ्यर्थी भी प्रवेश ले सकेंगे।

क्या है इस ITI की इस योजना का लक्ष्य

आईटीआई संस्थानों के लिए शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना और कार्य कौशल प्रदान करना है। हर कैंडिडेट्स को नौकरी के अवसर मुहैया नहीं हो पाते हैं ऐसे में इन कोर्स के माध्यम से स्वरोजगार जैसी स्किल को विकसित किया जायेगा I

दिया जायेगा पूर्ण प्रशिक्षण

ITI कोर्स में अभ्यर्थियों को पूर्ण प्रशिक्षण व तकनीक की जानकारी दी जाएगी। आईटीआई की ओर से अभ्यर्थियों को कोर्स पूरा करने पर प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। विभाग की ओर से शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने संबंधी निर्देश जारी होने के बाद कोर्स के समय, दिन जैसी आगे की प्रक्रिया पर काम होगा। जारी निर्देश के अनुरूप जल्द ही आईटीआई संस्थानों द्वारा प्रस्तावित इस योजना पर कार्यान्वन शुरू कर दिया जाएगा।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story