×

JEE Advance 2022: इस माह से शुरू होंगे जेईई एडवांस परीक्षा के आवेदन

जल्द आयोजित की जाएंगी जेईई एंडवांस 2022 परीक्षा

Srishti Shrivastava
Published on: 12 July 2022 2:27 PM GMT
JEE Advance 2022: इस माह से शुरू होंगे जेईई एडवांस परीक्षा के आवेदन
X

JEE Advance 2022: इस माह से शुरू होंगे जेईई एडवांस परीक्षा के आवेदन

इंजीनियरिंग के लिए होने वाली पहली परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं, वही दूसरे चरण की परीक्षा भी इसी महीने में आयोजित होने वाली है। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में कुछ सवाल उठ रहें हैं, कि उन्हें जेईई मेन के दूसरे चरण में भाग लेना चाहिए या फिर जेईई एडवांस की तैयारी करनी चाहिए। जेईई एक्सपर्ट इंजीनियरिंग करिअर काउंसलर अमित आहूजा जाना कहा कि स्टूडेंट्स के लिए क्या होगा बेस्ट ऑप्शन तो आइए जानते हैं –

JEE Main 2022 : अंक 99.5 प्रतिशत से अधिक है तो एडवांस की तैयारी पर करें फोकस

स्टूडेंट्स के लिए क्या बेस्ट ऑप्शन को लेकर आहूजा ने बताया कि इस वर्ष जेईई-मेन परीक्षा देने के दो विकल्प विद्यार्थियों के पास है। ऐसे विद्यार्थी जिनका जून जेईई-मेन पर्सेंटाइल 99.5 से अधिक है उन विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस की परीक्षा की तैयारी पूरे फोकस के साथ करनी चाहिए। क्योंकि उनकी इस पर्सेंटाइल पर अच्छे एनआईटी में कोर ब्रांच मिलने का विकल्प सुरक्षित हो गया है।

बता दें कि 99.5 से 98.5 पर्सेंटाइल स्कोर के मध्य वाले विद्यार्थी सुविधानुसार जेईई-मेन दे सकते हैं । अथवा अब सभी विद्यार्थी को जेईई-एडवांस की तैयारी शुरू कर देना चाहिए, हालांकि, ऐसे विद्यार्थी जिनका पर्सेंटाइल 98.5 से कम है, इन्हें जेईई-मेन, जुलाई सत्र के साथ-साथ जेईई एडवांस की तैयारी पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। यह सुझाव कैटेगिरी के अनुसार बदल सकते हैं।

IIT Bombay द्वारा कराई जायेगी JEE Advance की (परिक्षा ) आयोजित

बता दें, कि आईआईटी बॉम्बे की ओर से आईआईटी वही (IIT) में दाखिलों के लिए जेईई एडवांस लिए 07 अगस्त को सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे। आवेदन पंजीयन की अंतिम तिथि और समय 11 अगस्त को शाम पांच बजे तक है। पंजीकृत का समय 12 अगस्त शाम पांच बजे तक रहेगा, इस समय से पहले अपना आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 23 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे। जबकि परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त, 2022 को किया जाना निर्धारित है।



JEE Advance 2022 के लिए ये रह सकती है पात्रता कट ऑफ


काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन के दोनों अटेम्प्ट होने के बाद सभी कैटेगरी मिलाकर शीर्ष 2.5 लाख विद्यार्थियों को एडवांस परीक्षा देने के लिए क्वालीफाई घोषित किया जाएगा। गत वर्ष के आंकड़ों के अनुसार जेईई-मेन के चारों अटेम्प्ट मिलाकर करीब 9.40 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। इस स्थिति में सामान्य श्रेणी की कट ऑफ पर्सेंटाइल 87.899 फीसदी, ईडब्ल्यूएस की कट ऑफ 66.221 फीसदी, ओबीसी की 68.223 फीसदी, एससी की 46.88 फीसदी और एसटी की 34.67 फीसदी रही।



JEE Main 2022: दूसरे चरण में 1 लाख से अधिक नए उम्मीदवार

इस साल जेईई मेन (जून ) अटेम्प्ट के लिए 759589 स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं, साथ ही 01 लाख 75 हजार से अधिक विद्यार्थी जुलाई अटेम्प्ट के लिए फ्रेश कैंडिडेट के रूप में आवेदन कर चुके हैं। ऐसे में इस वर्ष भी परीक्षा में शामिल होने वाले यूनिक कैंडिडेट की संख्या गत वर्ष के उम्मीदवार की समान ही रहेगी।

Srishti Shrivastava

Srishti Shrivastava

Next Story