×

JEE Main 2018: परीक्षा के लिए आधार अनिवार्य, ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर से

ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2017 से शुरू होगी, जो एक महीने तक चलेगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने जेईई मेन की ऑफिशल वेबसाइट पर जेईई मेन 2018 के लिए इन्फर्मेशन ब्रोशर अपडेट कर दिया है।

priyankajoshi
Published on: 24 Nov 2017 1:16 PM GMT
JEE Main 2018: परीक्षा के लिए आधार अनिवार्य, ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर से
X

नई दिल्ली: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2017 से शुरू होगी, जो एक महीने तक चलेगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने जेईई मेन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जेईई मेन 2018 के लिए इन्फोर्मेशन ब्रोशर अपडेट कर दिया है।

जेईई मेन के लिए पेपर बेस्ड एग्जाम 8 अप्रैल, 2018 को आयोजित किया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम 15 और 16 अप्रैल, 2018 को होगा। जेईई मेन देने वाले और एक निर्धारित अंक लाने वाले कैंडिडेट्स ही अगले साल मई में आयोजित होने वाले जेईई अडवांस्ड एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें... JEE ADVANCED 2018: परीक्षा के लिए सिलेबस जारी, 20 मई को एग्जाम

योग्यता

कैंडिडेट का जन्म 1 अक्टूबर, 1993 को या उससे पहले हुआ हो। 2016 या 2017 में 12वीं क्लास की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या 2018 में 12वीं का एग्जाम देगा। जेईई मेन के लिए कैंडिडेट्स 3 प्रयास कर सकेंगे।

अप्लाई के लिए आधार अनिवार्य

सीबीएसई ने एग्जाम में अप्लाई करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। जिन कैंडिडेट्स के पास पहले से आधार होगा उनको आवेदन फॉर्म में अपना आधार नंबर डालना होगा। जिन छात्रों ने आधार के लिए आवेदन कर रखा है लेकिन अब तक आधार नहीं आया है तो उनको आवेदन फॉर्म में आधार एनरॉलमेंट आईडी भरनी होगी।

NIT, IIIT में एडमिशन के लिए 75 प्रतिशत अंक आवश्यक

देश के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आईटी), सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट (सीएफआईटी) में एडमिशन लेने के लिए अब 12वीं के अंकों की अनिवार्य अर्हता इस साल भी पहले जैसे रहेगी। पिछले साल बोर्ड ने तय किया था कि इसके लिए स्टूडेंट्स को 75 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे।

सीबीएसई की ओर से जारी जानकारी के अनुसार आईआईटी, ट्रिपल आईटी, एनआईटी, सीएफआईटी में एडमिशन की प्री प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2018 ही होगी। पिछले साल तक इनमें से आईआईटी में एडमिशन के लिए 12वीं में 75 प्रतिशत या बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल का नियम लागू था, जो कि अब बाकी संस्थानों के लिए भी लागू कर दिया गया है।

अब आईआईटी के साथ ही एनआईटी, ट्रिपल आईटी और सीएफआईटी में एडमिशन लेने के लिए भी जेईई मेन परीक्षा के साथ ही छात्र को 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। या अपने बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल में नाम आना जरूरी है।

इससे कम अंक पर जेईई मेन में अच्छी रैंक होने के बावजूद इनमें से किसी भी टेक्नीकल इंस्ट्यूट में एडमिशन नहीं मिलेगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए अंकों का यह क्राइटेरिया 75 के बजाए 65 प्रतिशत रखा गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story