×

JEE Main 2021 Answer Key: जईई मेन के उम्मीद्वारों के लिए अच्छी खबर, NTA जल्द जारी करेगा उत्तर कुंजी

JEE Main 2021 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सत्र 4 के लिए जेईईमेन की उत्तर कुंजी जारी करने जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 4 Sep 2021 1:48 PM GMT
JEE Main 2021
X

जेईई मेन 2021 की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

JEE Main 2021 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर सत्र 4 के लिए जेईईमेन की उत्तर कुंजी जारी करने जा रही है। अभ्यर्थी उत्तर कुंजी को जेईई मेन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी अनौपचारिक उत्तर कुंजी की भी जांच कर सकते हैं। जो प्रमुख कोचिंग केंद्रों द्वारा जारी की गई हैं। एनटीए पहले जेईई मेन प्रोनिजनल आंसर को जारी करेगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी में उल्लिखित उत्तरों के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमित होगी। वहीं अभ्यर्थियों द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर विशेषज्ञों पर द्वारा विचार किया जाएगा। उसके बाद ही अंतिम उत्तर कुंजी जेईई मेन जारी करेगा।

उम्मीदवार इस तरह उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं

1- जेईई मेन उत्तर कुंजी डाउनलोग करने के लिए आपको पहले जेईई मेन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद उत्तर कुंजी पर क्लिक करें।

2-उम्मीदवार उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें, जिसके बाद सबमिट पर क्लिक करें

3-जिसके बाद जेईई मेन की उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, और इसे डाउनलोड करके उत्तर की जांच करें

जेईई मेन 2021 की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

उम्मीद्वार ऐसे कर सकते हैं अपने अंकों की गणना

आपको बता दें कि उत्तर कुंजी के साथ उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया पत्रक भी जारी की जाएगी। उम्मीदवार अंतिम उत्तर कुंजी का उपयोग करके जेईई मेन परीक्षा में अपने संभावित अंको की गणना कर सकते हैं। अपेक्षित अंको की गणना के लिए उम्मीदवारों को अंकन योजना का ध्यान रखना चाहिए। उम्मीदवार इस सूत्र के जरिए उपयोग अंकों की गणना कर सकते हैं। संभावित स्कोर=(सही उत्तरों की संख्या x4)-(गलत उत्तरों की संख्या)

एनटीए ने 26,27,31 अगस्त और 1 और 2 सितंबर को जईई मेन का चौथा सत्र आयोजित किया था। जिसके बाद अब जईई मेन जल्द ही इसकी उत्तर कुंजी भी जारी करने जा रहा है।

जेईई मेन बनाम पर्सेंटाइल के अंक

एनटीए अंतिम स्कोर पर पहुंचने के लिए एक अद्वितीय सामान्यीकरण फॉर्मूला अपनाता है। पर्सेंटाइल स्कोर उन उम्मीदवारों के प्रतिशत को दर्शाता है जिन्होंने उस परीक्षा में विशेष पर्सेंटाइल के बराबर या उससे कम (समान या कम रॉ स्कोर) प्राप्त किया है और यह पैमान परीक्षार्थियों के लिए प्रत्येक सत्र के लिए 100 से 0 के पैमाने से होता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story