×

JEE Main 2022: जेईई मेन 2022 का शेड्यूल जल्द हो सकता है जारी, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर सभी जानकारियां

अगर आप भी इंजीनियरिंग (Engineering) करने के इच्छुक हैं और आईआईटी (IIT), ट्रिपल आईटी (IIIT)और एनआईटी (NIT) सहित शीर्ष तकनीकी शिक्षा प्रदाता संस्थानों के बीटेक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के सपने देख रहे हैं तो तैयार हो जाएं।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 10 Jan 2022 6:29 AM GMT
JEE Main 2022: जेईई मेन 2022 का शेड्यूल जल्द हो सकता है जारी, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर सभी जानकारियां
X

JEE Main 2022 Exam : अगर आप भी इंजीनियरिंग (Engineering) करने के इच्छुक हैं और आईआईटी (IIT), ट्रिपल आईटी (IIIT)और एनआईटी (NIT) सहित शीर्ष तकनीकी शिक्षा प्रदाता संस्थानों के बीटेक पाठ्यक्रमों (B.Tech courses) में एडमिशन के सपने देख रहे हैं तो तैयार हो जाएं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी National Testing Agency (NTA)की ओर से जेईई मेन 2022 की तारीखों की जल्द घोषणा होने वाली है।

माना जा रहा है, कि NTA जनवरी में जेईई मेन 2022 (JEE Main 2022) का शेड्यूल जारी कर सकता है। JEE Main 2022 की परीक्षा तिथियां घोषित होने के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू होने की संभावना है। क्योंकि, पिछले साल भी जेईई मेन 2021 के रजिस्ट्रेशन (registration) जनवरी में ही शुरू हुए थे। जिसके बाद पहले सत्र की परीक्षा फरवरी महीने में हुई थी।

अलग-अलग होंगे आवेदन

जानकार इस बात की संभावना जता रहे हैं, कि NTA जल्द सभी चार सत्रों के लिए JEE Main 2022 परीक्षा तारीखों की घोषणा करेगा। परीक्षा तिथियों सहित अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर की जाएगी। JEE Main 2022 का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध होगा। NTA सभी चार सत्रों के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र जारी करेगा। जिसके सत्र-1 के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द ही शुरू होगा।

कोरोना की वजह से JEE Main 2022 में देरी संभव

कोरोना (कोरोना) के नए ओमीक्रान वेरिएंट (Omicron Variant) और संक्रमण की रफ्तार भी एक अहम वजह है। देश भर में स्कूल और कॉलेज एक बार फिर बंद कर दिए गए हैं। कुछ परीक्षाओं को कैंसिल तो कुछ की तारीखें आगे बढ़ा दी गई हैं या पुनर्निर्धारित किया गया है। यदि कोरोना संक्रमण के मामले और तेजी से बढ़ते हैं तो ऐसी स्थिति में परीक्षाओं को टाला जा सकता है। पिछले साल भी NTA ने JEE Main के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाएं कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद जुलाई-अगस्त महीने में आयोजित की थीं।

पहला सत्र मार्च तक खिसक सकता है

उम्मीद जताई जा रही है कि JEE Main 2022 के पहले सत्र को मार्च तक बढ़ाने की संभावना है। इसकी एक वजह पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव भी हैं। परीक्षा की तारीखें फरवरी-मार्च में होने वाले पांच राज्यों जिनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम पर निर्भर करेंगी। इन सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आगामी 10 मार्च 2022 को घोषित होंगे। इसके बाद बोर्ड परीक्षाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story