×

JEE Main Exam Dates: जेईई मेन की परीक्षा तारीखों की घोषणा, देखें पूरा शेड्यूल

JEE Main Exam Dates: जेईई मेंस की तीसरे चरण की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई 2021 तक आयोजित की जाएगी जबकि जेईई मेंस ते चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त 2021 तक आयोजित होंगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 6 July 2021 2:24 PM GMT (Updated on: 6 July 2021 8:36 PM GMT)
UP BED Exam
X

किसी कार्यक्रम के दौरान छात्र (फोटो- सोशल मीडिया)

JEE Main Exam Dates: जेईई मेंस के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

श‍िक्षामंत्री ने बताया है कि जेईई मेंस की तीसरे चरण की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई 2021 तक आयोजित की जाएगी जबकि जेईई मेंस ते चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त 2021 तक आयोजित होंगी।



बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने तारीखों के ऐलान से पहले ट्विटर पर लिखा था कि प्रिय छात्र-छात्राओं, जिसकी आप सभी को लम्बे समय से प्रतीक्षा थी, मैं आज शाम 7:00 बजे आप सभी को #JEE की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से सम्बंधित सूचनाओं से अवगत करवाउंगा ।


गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने जेईई मेन परीक्षा को चार चरणों में कराने की बता कही थी। फरवरी और मार्च में दो चरणों को परीक्षा हो चुकी है। तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा अप्रैल व मई में होनी थी। लेकिन कोरोना संकट की वजह परीक्षाओं को टाल दिया गया। जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी जो 3 जुलाई को होनी थी। अब परीक्षा की तारीखों के ऐलान के बाद छात्रों में खुशी की लहर है।
छात्र एक बार और करत हैं आवेदन
केंद्रीय शिक्षा मंत्री की तरफ से छात्रों को एक और खुशखुबरी दी गई है। रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि छात्रों को तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिन छात्रों कोरोना महामारी या किसी कारणवश तीसरे सेशन का आवेदन नहीं कर पाए थे, वह 6 से 8 जुलाई की रात तक आवेदन कर सकेंगे।





Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story