JEE Main Result: पेपर 2 के रिजल्ट जारी, यहां ऐसे देखें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार देर रात जेईई मेन 2019 के पेपर-2 (आर्किटेक्चर कोर्स) के रिजल्ट की घोषणा कर दी। इस रिजल्ट में जेईई मेन (जनवरी) और जेईई मेन (अप्रैल) में आयोजित परीक्षाओं के आधार पर पेपर-2 (आर्किटेक्चर कोर्स) की रैंकिंग जारी की गई है।

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार देर रात जेईई मेन 2019 के पेपर-2 (आर्किटेक्चर कोर्स) के रिजल्ट की घोषणा कर दी। इस रिजल्ट में जेईई मेन (जनवरी) और जेईई मेन (अप्रैल) में आयोजित परीक्षाओं के आधार पर पेपर-2 (आर्किटेक्चर कोर्स) की रैंकिंग जारी की गई है, जिसमें आंध्र प्रदेश के चार छात्रों जीएन. लक्ष्मी नारायण, के. निखिल रत्न, एस. रितेश रेड्डी व जी. रघुनंदन रेड्डी को परफेक्ट-100 यानी सौ फीसदी पर्सेंटाइल (एनटीए स्कोर) मिले हैं।

यह भी पढ़ें…भारत से गर्भनिरोधक गोलियां अमेरिका लाने वाली यूरोपीय कंपनियों पर की जाए कार्रवाई

परीक्षा में उपस्थित छात्र आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nic.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। बता दें, 8 अप्रैल, 2019 को परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसमें कुल 1.64 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

इस रैंकिंग के आधार पर देशभर के आईआईटी व आर्किटेक्चर कॉलेजों में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर/बैचलर ऑफ प्लानिंग में दाखिले किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…यौन उत्पीड़न केस में एअर इंडिया ने दिए जांच के आदेश, सीनियर कैप्टन पर है आरोप

मंगलवार को आयोजित परिणाम में चंडीगढ़ की ख्याति जैन, दिल्ली के सुनित नंदल, हिमाचल के अनिमेश, हरियाणा के तन्मय गुप्ता, जम्मू-कश्मीर के आयुष्मान शर्मा, पंजाब के जसकिरण सिंह, उत्तराखंड के स्नेह जैन, उत्तर प्रदेश की आरुषि शिवप्रसाद स्टेट टॉपर बनी हैं।

एनटीए प्रबंधन के मुताबिक, इस साल पहली बार जेईई मेन पेपर-2 (आर्किटेक्चर कोर्स) की परीक्षा दो बार 8 जनवरी और 7 अप्रैल को आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल 2.27 लाख छात्रों ने भाग लिया था। इसमें से 61,510 छात्रों ने जनवरी व अप्रैल में आयोजित दोनों परीक्षाओं में हिस्सेदारी की थी। जिस परीक्षा में इन्हें ज्यादा अंक मिले हैं, वह परिणाम इनके खाते में जोड़ा गया है। ऐसे छात्रों की संख्या 27,624 रही है।

यह भी पढ़ें…रायबरेली: दबंगों ने लोहे की रॉड से पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट

JEE Main paper 2 results 2019: ऐसे देखें नतीजे

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं। (सीधे नतीजे देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें)

स्टेप 2- अब ‘download result link’ रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर भरें।

स्टेप 4- रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

स्टेप 5- भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट ले लें।