×

JEE main topper 2022: 99.9 पर्सेंटाइल पाकर भी असंतुष्ट हैं चिन्मय मोरजानी, मार्क्स इंप्रुव करने के लिए फिर देंगे परीक्षा

JEE main topper 2022: मोरजानी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2022 के पहले सत्र में 99.956 पर्सेंटाइल प्राप्त किये लेकिन फिर भी वो खुश नहीं है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 July 2022 11:04 AM GMT
JEE main topper 2022
X

चिनमे मूरजानी (फोटो : सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

JEE main topper 2022: आमतौर पर बड़ी संख्या ऐसे छात्रों की होती है, जो महज पास करने के लिए परीक्षा में बैठते हैं। कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं, जिनका लक्ष्य परीक्षा में शीर्ष स्थान लाना होता है। लेकिन मुंबई के चिन्मय मोरजानी (Chinmay Moorjani) की स्टोरी कुछ अलग है, इसलिए वह अभी खबरों में हैं। मोरजानी (JEE main 2022 topper) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2022 के पहले सत्र में 99.956 पर्सेंटाइल हासिल किया है। इसने उन्हें शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में रखा है, लेकिन वह स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरी बार इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए तैयार हैं।

एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए उन्होंने बताया कि मैं 21 जुलाई से होने वाले तकनीकी प्रवेश के दूसरे सत्र में भी शामिल होने की योजना बना रहा हूं, यह देखने के लिए कि क्या मैं बेहतर स्कोर कर सकता हूं। 17 वर्षीय मोरजानी इंजीनियरिंग को लेकर शुरू से उत्सुक रहे हैं। बचपन से ही उन्हें टेक्नोलॉजी का शौक रहा है। उनका शौक एक शीर्ष आईआईटी में प्रवेश करना है। वो बताते हैं कि 2020 में 10वीं के बोर्ड एग्जाम की समाप्ति के बाद से ही वह इसकी तैयारी में जुट गए थे।

10वीं के बाद शुरू की थी जेईई मेन की तैयारी

चिन्मय ने बताया, मैंने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी करने के कुछ समय बाद ही जेईई मेन की तैयारी शुरू कर दी थी। "परीक्षा की तैयारी के दौरान, मैंने विस्तृत नोट्स लिए और यह सुनिश्चित किया कि मैंने समय पर अध्ययन सामग्री को पूरा किया। मैंने पिछले वर्षों के उतने ही प्रश्नों को हल किया और प्रत्येक सप्ताह दो से तीन मॉक टेस्ट की कोशिश की। इसके अलावा मैंने कोचिंग संस्थान में लाइव शंका समाधान कक्षाओं (Live Doubt Session classes) में भी भाग लिया था। चिन्मय ने Unacademy में ऑनलाइन कोचिंग का विकल्प चुना था।

चिन्मय के पिता एक आर्किटेक्ट हैं, जबकि उनकी मां एक गृहिणी हैं। उसकी एक छोटी बहन भी है जो आठवीं कक्षा में पढ़ती है। चिन्मय ने सीबीएसई से मान्यता प्राप्त रेयान इंटरनेशनल स्कूल से अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा पूरी की। उसने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक हासिल किए थे और वह अपने 12वीं के परिणाम का इंतजार कर रहा है।

जेईई मेन 2022 सत्र 2 में भाग लेने की योजना बनाने वाले चिन्मय अकेले नहीं हैं। राजस्थान के नव्या हिसारिया जिन्होंने पहले सत्र में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, वे भी अगले सत्र में बैठने की योजना बना रही हैं। टॉपर अभ्यास के लिए जेईई मेन 2022 के दूसरे सत्र के लिए उपस्थित होने का इरादा रखता है। टॉपर ने कहा कि इससे उन्हें अपने समय प्रबंधन कौशल का अभ्यास करने में मदद मिलेगी। भले ही, नियमों के अनुसार, ये छात्र दूसरे सेमेस्टर में कम स्कोर करते हैं, फिर भी दो प्रयासों के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को अंतिम परिणाम में गिना जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story