×

JEE Mains 2022: NTA ने जारी किये जेईई मेन्स परीक्षा हेतु निर्देश, हुए ये बड़े बदलाव

JEE Mains 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन्स 2022 की अधिसूचना जारी हो गई है। जिसके मुताबिक, इस साल दो बार जेईई मेन्स की परीक्षा आयोजित होगी।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 3 March 2022 7:03 AM GMT (Updated on: 3 March 2022 2:18 PM GMT)
JEE Mains 2022: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स परीक्षा हेतु निर्देश, किए गए ये बड़े बदलाव
X

जेईई मेन्स परीक्षा (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

JEE Mains 2022: भारत के सबसे प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों में स्नातक की पढ़ाई हेतु दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination - JEE) मेन्स 2022 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। JEE Mains 2022 की परीक्षा एनटीए (National Testing Agency) द्वारा आयोजित की जा रही हैं। साल 2022 में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के विषय में दिशा-निर्देश जारी करने के पश्चात आने वाले कुछ दिनों में परीक्षा की तारीख (JEE Mains 2022 Date) और उससे संबंधित कार्यक्रम जारी करने के पूर्ण आसार हैं।

2 बार आयोजित होगी परीक्षा

एनटीए ने जेईई मेन्स 2022 परीक्षा के विषय में जानकारी उपलब्ध कराते हुए उससे जुड़ी भ्रांतियों का भी निवारण कर दिया है। आपको बता दें कि आधिकारिक सूचना के तहत इस साल आयोजित होने वाली JEE Mains 2022 की परीक्षा 2 बार आयोजित की जाएगी। इससे पूर्व इस बात की जोरों पर चर्चा थी कि साल 2022 में यह परीक्षा 4 बार आयोजित को जाएगी। हालांकि NTA ने सभी अफवाहों को दरकिनार करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि सम्बंहडित परीक्षा इस साल 2 बार आयोजित की जाएगी।

NTA ने परीक्षा के विषय में विस्तृत जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध करा दी है, जहां से कोई भी आसानी से इसे देख सकता है। इसी के साथ छात्रों को जेईई मेन्स परीक्षा देने हेतु मात्र 2 अवसर प्रदान किए जाएंगे तथा इसी के साथ परीक्षा के अप्रैल तथा मई महीने में आयोजित होने के आसार बने हुए हैं।

आवदेन हेतु पात्रता

NTA JEE Mains 2022 परीक्षा अंतर्गत आने वाली कुछ ही दिनों में छात्रों हेतु आवेदन प्रक्रिया (JEE Mains 2022 Application Process) की शुरुआत कर दी जाएगी। आवेदन हेतु आवश्यक है निम्न पात्रता-

परीक्षा देने हेतु कोई भी आयु सीमा (Age Limit) निर्धारित नहीं कि गई है लेकिन साथ ही जेईई मेन्स 2022 (JEE Mains 2022) परीक्षा में सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकेंगे जिन्होनें साल 2020 तथा 2021 में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा जो छात्र साल 2022 में 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं वह भी इस परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story