×

जेईई मेन बीई / बीटेक पेपर के लिए प्रवेश पत्र jeemain@nta.ac.in पर जारी, ऐसे करे डाउनलोड

JEE Mains Admit Card 2024: जेईई मेन्स ने 27 जनवरी को आयोजित होने वाली बीई/ बीटेक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है, इस प्रकार करे डाउनलोड

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 25 Jan 2024 6:45 AM GMT
जेईई मेन बीई / बीटेक पेपर के लिए प्रवेश पत्र  jeemain@nta.ac.in पर जारी,  ऐसे करे डाउनलोड
X

JEE Mains Admit Card 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2024 सत्र I पेपर 1 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है, जो उम्मीदवार 27 जनवरी को बीई/बीटेक के लिए आयोजित होने वाली पेपर 1 परीक्षा देने जा रहे है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

JEE Mains BE / BTech Exam Date-

बीई/बीटेक के लिए परीक्षा 27, 29,30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षाएं दो पालियों के लिए निर्धारित की गई हैं। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक, जबकि दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों की परीक्षाएं अगली तारीखों पर निर्धारित हैं, उनके प्रवेश पत्र उचित समय पर जारी किए जाएंगे। परीक्षा की डेट व शहर के बारे में जानकारी पहले ही सभी उम्मीदवारो को दिया जा चुका है।

जेईई मेन परीक्षा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए कराई जाती है।

JEE Mains BE / BTech Eligibility-

जेईई मेन्स बीई / बीटेक परीक्षा देने के लिए अभ्यार्थियो के पास योग्यता 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक हासिल करना या संबंधित बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में शीर्ष 20 प्रतिशत में शामिल होना शामिल है। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए, योग्यता अंक घटाकर 65 प्रतिशत कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त, इन संस्थानों में बीई/बीटेक और बीआर्क/बीप्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा में विशिष्ट विषय संयोजन की आवश्यकता होती है।

How to download JEE Mains BE / BTech Admit Card 2024-

  • जेईई मेन बीई /बीटेक 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain@nta.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद जेईई मेन एडमिट कार्ड के लिए लिंक का चयन करें।
  • फिर अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें
  • जिसके बाद जेईई मेन प्रवेश पत्र आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • भविष्य में उपयोग के लिए अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें और प्रिंट ऑउट निकाल ले।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय, उम्मीदवारों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड पर बारकोड उपलब्ध है। उन्हें प्रश्न पत्र में उल्लिखित विषय-विशिष्ट निर्देशों और अन्य निर्देशों को भी ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। यदि उम्मीदवार को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई कठिनाई आती है तो वह आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story