×

Jharkhand Board 10th Result 2021: झारखंड बोर्ड ने जारी किया दसवीं का परिणाम, यहां देख सकते हैं विद्यार्थी

Jharkhand Board 10th Result 2021: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने कक्षा 10वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

Jharkhand Shahnawaz Idrisi
Published on: 29 July 2021 12:05 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Jharkhand Board 10th Result 2021: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने कक्षा 10वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। रजिस्‍टर्ड सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com, jac.nic.in, jharresults.nic.in और jac.jharkhand.gov.in पर अपने रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

रिजल्‍ट चेक करने के लिए स्‍टूडेंट को अपने रोल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा। झारखंड सरकार ने इस वर्ष महामारी की स्थिति को देखते हुुए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी। रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किया गया है जिसकी जानकारी बोर्ड पहले ही जारी कर चुका है।

95% से अधिक रहा रिजल्ट

इस साल कुल पास प्रतिशत 95.93 प्रतिशत रहा। झारखंड बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 4,33,571 छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन किया था। इसमें से 4,15,924 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है. हालांकि, जैक बोर्ड की केवल दसवीं का रिजल्ट ही जारी किया गया है। इंटर के परीक्षार्थियों को अभी इंतजार करना पडेगा। अपराह्र तीन बजे रिजल्ट जारी होने के साथ ही परीक्षार्थियों के लिए उपलब्ध हो गया है। परीक्षार्थी इसे आनलाइन भी देख सकते हैं। इसके लिए जैक की वेबसाइट www.jacresults.com या www.jac.nic.in पर जाना होगा। यहां मांगी जा रही सूचनाएं डालने के साथ ही परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम का ब्योरा सामने होगा।

दसवीं में 95.93 प्रतिशत रिजल्ट है। दसवीं में 270931 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी, 133924 द्वितीय तथा 11069 तृतीय श्रेणी में सफल हुए है। परिणाम का प्रतिशत पिछले साल की तुलना में अधिक है। दसवीं में झारखंड के करीब 4 लाख विद्यार्थी हैं। 12वीं का रिजल्ट भी 31 तक जारी कर दिया जायेगा। इसकी भी तैयारी अंतिम चरण में है। कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से इस बार आइसीएसइ, सीबीएसइ के साथ ही किसी राज्य के बोर्ड ने परीक्षा नहीं ली है। मूल्यांकन के निर्धारित किए गए मानदंडों के आधार पर रिजल्ट जारी करने की बात है। आइसीएसइ के बाद झारखंड बोर्ड ने दसवी का परिणाम जारी किया है। पूर्वी सिंहभूम जिले के 45 हजार छात्रों को जैक के रिजल्ट का इंतजार था। इस जिला के 228 स्कूल व कॉलेज के छात्र इस परिणाम काे लेकर उत्सुक थे।

Shweta

Shweta

Next Story