TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

जामिया: MPhil-PhD दाखिला भी यूजी-पीजी के साथ, लॉन्च होंगे 6 नए कोर्सेज

 जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) में अकेडमिक सेशन 2018-19 के लिए दाखिला 2 फरवरी को शुरू होने की संभावना है। यह दाखिला करीब 6500 सीटों के लिए होगा। इसी हफ्ते एकडेमिक काउंसिल की मीटिंग में शेड्यूल को फाइनल मोहर लगेगी। साथ ही, इस साल एमफिल-पीएचडी के लिए भी दाखिला प्रक्रिया अंडर ग्रेजुएट (यूजी) पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) के साथ चलेगा। इस बार जामिया 6 नए कोर्सेज भी लॉन्च करने जा रहा है।

priyankajoshi
Published on: 29 Jan 2018 6:22 AM GMT
जामिया: MPhil-PhD दाखिला भी यूजी-पीजी के साथ, लॉन्च होंगे 6 नए कोर्सेज
X

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) में अकेडमिक सेशन 2018-19 के लिए दाखिला 2 फरवरी को शुरू होने की संभावना है। यह दाखिला करीब 6500 सीटों के लिए होगा।

ये भी पढ़ें... IGNOU: एमफिल-पीएचडी के लिए शुरू एडमिशन, जानें पूरा शेड्यूल

इसी हफ्ते एकडेमिक काउंसिल की मीटिंग में शेड्यूल को फाइनल मोहर लगेगी। साथ ही, इस साल एमफिल-पीएचडी के लिए भी दाखिला प्रक्रिया अंडर ग्रेजुएट (यूजी) पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) के साथ चलेगा। इस बार जामिया 6 नए कोर्सेज भी लॉन्च करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें... LU में शुरू होंगे टैक्स प्लानिंग एंड मैनेजमेंट कोर्स, छात्रों को मिलेंगे कई मौके

2 फरवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रस्ताव

जामिया प्रशासन का प्रस्ताव है कि नए अकेडमिक सेशन के लिए दाखिला प्रक्रिया फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू कर दिए जाए। जेएमआई के कंट्रोलर-एग्जामिनेशंस डॉ. अमीर अहमद फैजी ने बताया, हमारा प्रस्ताव 2 फरवरी से 7 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस रखने का है। हम इन तारीखों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस हफ्ते होने वाली अकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में हमें शेड्यूल के लिए मंजूरी मिलेगी। इसके बाद जामिया एडमिशन प्रॉसेस के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा।

ये भी पढ़ें... इस साल NEET में अब सभी के लिए एक जैसे होंगे प्रश्न पत्र

नए कोर्सेज

इस बार जामिया 6 नए कोर्स शुरू कर रहा है। इनमें 4 सर्टिफिकेट और 2 पीजी कोर्स हैं। डॉ. फैजी ने बताया, पीजी कोर्स में एमएससी डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स और लाइब्रेरी साइंस शामिल हैं। सर्टिफिकेट कोर्स में टूरिज़म और ट्रैवल से जुड़े कोर्सेस हैं।

ये भी पढ़ें... IITs को मिली 456 करोड़ की मंजूरी, HRD ने दी ट्विटर पर जानकारी

एमफिल-पीएचडी की डेट भी समान

इस बार जामिया की योजना है कि एमफिल और पीएचडी के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 फरवरी से 7 मार्च तक यूजी से पीजी के साथ रखा जाए। डॉ. फैजी ने कहा, इसके लिए 8 अप्रैल को एंट्रेंस टेस्ट का प्रस्ताव है। जामिया प्रशासन इसके लिए पिछले साल से ही प्रयास कर रहा है। हालांकि, यूजी-पीजी के बाद एमफिल-पीएचडी एडमिशन प्रॉसेस हुआ था, लेकिन इस साल डेट भी एक सी रखने का प्रस्ताव है।

ये भी पढ़ें... DELHI UNIVERSITY: इस बार अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगा दाखिला प्रक्रिया

7 एग्जामिनेशन सेंटर

यूजी, पीजी और सर्टिफिर्केट कोर्स की करीब 6000 सीटें हैं। एमफिल-पीएचडी की जामिया में 500 से ऊपर सीटें हैं। इस बार 40-45 कोर्स के एंट्रेंस टेस्ट दिल्ली के अलावा देशभर के 6 अलग-अलग शहरों पटना, श्रीनगर, लखनऊ, कालीकट, गुवाहाटी, कोलकाता में होंगे।

ये भी पढ़ें... CBSE: बोर्ड एग्जाम के लिए डायबीटीज को विकलांगता की कैटिगरी में शामिल

जामिया के अधिकारी का कहना है कि जामिया के स्कूल एडमिशन टेस्ट भी फरवरी आखिर तक शुरू हो जाएंगे। जामिया में बैचलर्स आर्किटेक्चर और बीटेक के कोर्स के लिए दिसंबर में होता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story