×

JMI में शुरू होगा BSC ऐरोनॉटिक्स कोर्स, पवन हंस लिमिटेड करेगा सहयोग

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI) हेलीकॉप्टर कंपनी पवन हंस लिमिटेड के साथ मिलकर एक नया कोर्स बीएससी ऐरोनॉटिक्स शुरू करेगा। जेएमआई के रजिस्ट्रार एपी सिद्दकी और पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) के कार्यकारी निदेशक टी.श्रीधर (एचआर एंड एडमिन) ने कुलपति प्रो. तलत अहमद और पीएचएल के मैनेजिंग डायेक्टर और चेयरमैन डॉ बी.पी. शर्मा के सामने बृहस्पतिवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए।

priyankajoshi
Published on: 28 July 2017 12:15 PM GMT
JMI में शुरू होगा BSC ऐरोनॉटिक्स कोर्स, पवन हंस लिमिटेड करेगा सहयोग
X

नई दिल्ली : जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI) हेलीकॉप्टर कंपनी पवन हंस लिमिटेड के साथ मिलकर एक नया कोर्स बीएससी ऐरोनॉटिक्स शुरू करेगा।

जेएमआई के रजिस्ट्रार एपी सिद्दकी और पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) के कार्यकारी निदेशक टी.श्रीधर (एचआर एंड एडमिन) ने कुलपति प्रो. तलत अहमद और पीएचएल के मैनेजिंग डायेक्टर और चेयरमैन डॉ बी.पी. शर्मा के सामने बृहस्पतिवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एंट्रेंस एग्जाम बेस्ड एडमिशन

-जामिया ऐसा पहली यूनिवर्सिटी होगी जो पवन हंस लिमिटेड (मिनी रत्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग) के सहयोग से 3 साल बीएससी डिग्री देगा।

-जेएमआई ने पवन हंस के साथ एक शैक्षणिक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

-जामिया की ओर से एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर लिए जाएंगे।

-यह नया कोर्स एक ड्यूल डिग्री कोर्स होगा जिसमें ग्रेजुएशन की डिग्री जामिया की ओर से मिलेगी।

-नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट देगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

पीएचएल देगा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग

कोर्स का थ्योरी पार्ट जामिया के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग की ओर से कराया जाएगा जबकि प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पीएचएल देगा। इसके लिए वह छात्र और छात्राएं आवेदन कर सकेंगे। जिन्होंने मैथ्स और साइंस विषय के साथ 12वीं की पढ़ाई पूरी की होगी। इस मौके पर जामिया के वीसी प्रो अहमद का कहना है कि नागरिक उड्डयन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। यह कोर्स में न केवल देश के अंदर बल्कि विश्व स्तर पर भी प्रशिक्षत कर्मियों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा।

मिलेगी ग्रजुएशन की डिग्री

डॉ शर्मा ने कहा कि भारत के बेड़े में 380 एयरक्रॉफ्ट और 280 हेलीकॉप्टर है। आगामी चार-पांच सालों में 500 एयरक्रॉफ्ट और शामिल होंगे। इस कारण बड़ी संख्या में प्रशिक्षित इंजीनियरों और कर्मियों की आवश्यकता होगी। पहले छात्र एयरकॉफ्ट मेंटेनेंस में प्रमाणपत्र पाने के लिए तीन साल खर्च करते थे, लेकिन इस कोर्स से उन्हें ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होगी।

छात्रों के लिए लोन

एमओयू के अनुसार दोनों पक्ष बीएससी विमानन में कोर्स शुरू करने की संभावना तलाशने के लिए सहमत हुए हैं। इस कोर्स की पढ़ाई करने के लिए जामिया कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए शैक्षणिक लोन भी उपलब्ध कराएगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story