×

JNU Admission 2018: इन कोर्सेज में आवेदन शुरू, परीक्षा दिसंबर में

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने एजुकेशनल सेशन 2018-2019 के लिए प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सभी कोर्सेज के लिए जेएनयू प्रशासन ने मई में घोषणा की थी कि एंट्रेंस एग्जाम मई-जून के बजाए दिसंबर में होंगे। 

priyankajoshi
Published on: 15 Sep 2017 7:26 AM GMT
JNU Admission 2018: इन कोर्सेज में आवेदन शुरू, परीक्षा दिसंबर में
X

नई दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने एजुकेशनल सेशन 2018-2019 के लिए प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सभी कोर्सेज के लिए जेएनयू प्रशासन ने मई में घोषणा की थी कि एंट्रेंस एग्जाम मई-जून के बजाए दिसंबर में होंगे।

जेएनयू ने शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए एम.फिल / पीएचडी में 720, बीए कोर्सेज में 459 और एमए, एमएससी, एम टेक और एमपीएच पाठ्यक्रमों में 1,118 सीटों की पेशकश की है। आवेदन करने के लिए जेएनयू की वेबसाइट https://admissions.jnu.ac.in पर जाकर लॉगिन कर सकते है।

ये भी पढ़ें... IPU में पीएचडी के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू, ये रहीं डिटेल्स

परीक्षा दिसंबर में

जेएनयू के एक बयान के अनुसार,पार्ट टाइम प्रोग्राम (डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों) में 240 सीटें होंगी। जेएनयू प्रशासन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, एंट्रेंस एग्जाम 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक होंगे। जेएनयू देशभर के 53 शहरों और देश से बाहर काडमांडु, नेपाल में प्रवेश परीक्षा होगी। ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने की परीक्षा 15 सितंबर को 10 बजे से शुरू होगा और 13 अक्टूबर (रात 11:59 बजे तक) तक फॉर्म भरे जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें... IIT-KGP के 200 से अधिक छात्रों को मिला प्री प्लेसमेंट ऑफर, इन टॉप कंपनियों में मौका

इन कोर्सेज के लिए आवेदन

एमफिल/पीएचडी, जेआरएफ से एमफिल/पीएचडी, पीएचडी, जेआरएफ से पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, पीजीडीई, एमए, एमएससी, एमसीए, फॉरेन लैंग्वेज में बीए ऑनर्स और सभी पार्ट टाइम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन होंगे। जेएनयू की वेबसाइट https://www.jnu.ac.in/ में प्रॉस्पेक्टस देखा जा सकता है। सभी कोर्स के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन भरी जाएंगी।

ये भी पढ़ें... ICAI CA EXAMS 2017: परीक्षा 1 नवंबर से, ये रहा शेड्यूल

ये हैं कारण

जेएनयू में इस साल 16 से 19 मई को एंट्रेंस एग्जाम हुए थे। पिछले दो साल से मई की बजाय दिसंबर में एग्जाम रखने के निर्णय पर काम चल रहा था। इस साल अकैडमिक काउंसिल के बाद स्टैंडिंग काउंसिल ने इस पर मोहर लगा दी थी। इसके लिए एक कमिटी भी बनाई गई और सभी डीन से राय भी ली गई थी। दिसंबर एंट्रेंस की वजह यह है कि जेएनयू के लिए अधिक से अधिक स्टूडेंट्स आवेदन कर सके।

ये भी पढ़ें... CPAT 2017: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 25 SEPT तक करें आवेदन

मिलेंगे बेहतर छात्र

जेएनयू प्रशासन का मानना है कि मई में एंट्रेंस रखने के बाद जून आखिर तक रिजल्ट आता है, जबकि कई यूनिवर्सिटी में मई तक दाखिला करीब करीब समाप्त होने वाला होता है। इससे कई छात्र बाकी यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लेते हैं। प्रशासन का मानना है कि दिसंबर में एंट्रेंस रखने से जेएनयू को और बेहतर छात्र मिलेंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story