×

15 सितंबर से कर सकते है JNU में आवेदन, दिसंबर में होगी प्रवेश परीक्षा

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में दाखिला पाने वाले के लिए सुनहरा मौका है। इस साल से जेएनयू में दाखिले के लिए दिसंबर में प्रवेश परीक्षा होगी। अकैडमिक सेशन 2018-19 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

priyankajoshi
Published on: 10 Sep 2017 10:27 AM GMT
15 सितंबर से कर सकते है JNU में आवेदन, दिसंबर में होगी प्रवेश परीक्षा
X

नई दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में दाखिला पाने वाले के लिए सुनहरा मौका है। इस साल से जेएनयू में दाखिले के लिए दिसंबर में प्रवेश परीक्षा होगी। अकैडमिक सेशन 2018-19 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

जेएनयू देशभर के 53 शहरों और देश से बाहर काडमांडु, नेपाल में 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक प्रवेश परीक्षा होगी।इससे पहले तक एंट्रेंस एग्जाम मई में होते थे। ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने की परीक्षा 15 सितंबर को 10 बजे से शुरू होगा और 13 अक्टूबर (रात 11:59 बजे तक) तक फॉर्म भरे जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें... JNUSU चुनाव: यूनाइटेड लेफ्ट का क्लीन स्वीप, गीता कुमारी बनीं अध्यक्ष

इन कोर्सेज के लिए करें आवेदन

एमफिल/पीएचडी, जेआरएफ से एमफिल/पीएचडी, पीएचडी, जेआरएफ से पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, पीजीडीई, एमए, एमएससी, एमसीए, फॉरेन लैंग्वेज में बीए ऑनर्स और सभी पार्ट टाइम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन होंगे। जेएनयू की वेबसाइट jnu.ac.in में प्रॉस्पेक्टस देखा जा सकता है। सभी कोर्स के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन भरी जाएंगी।

ये भी पढ़ें... JNU की पूर्व छात्रा निर्मला सीतारमण को मिला रक्षा मंत्रालय, जानें कुछ अनछुए पहलू

ये है वजह

जेएनयू में इस साल 16 से 19 मई को एंट्रेंस एग्जाम हुए थे। पिछले दो साल से मई की बजाय दिसंबर में एग्जाम रखने के निर्णय पर काम चल रहा था। इस साल स्टैंडिंग काउंसिल ने अकैडमिक काउंसिल के बाद मोहर लगा दी थी। इसके लिए एक कमिटी भी बनाई गई थी और सभी डीन से राय भी ली गई थी। दिसंबर एंट्रेंस की वजह यह है कि जेएनयू के लिए ज्यादा से ज्याद छात्र आवेदन कर सके।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story