JNV Admission 2025: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू,16 सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

JNV ADMISSION 2025"नवोदय एक ऐसी शैक्षिक श्रृंखला हैं जो न सिर्फ कमजोर वर्ग के स्टूडेंट्स को शिक्षा देने के लिए अग्रसर है बल्कि उनके पालन पोषण के लिए भी प्राथमिक तौर पर कार्य करती है

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 22 Aug 2024 9:47 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2024 10:27 AM GMT)
JNV Admission 2025: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू,16 सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन
X

JNV Admission 2025: जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में दाखिला लेने के लिए 2025 26 सत्र के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं I रजिस्टरेशन की अंतिम तिथि 16 सितंबर तय की गयी है इसके लिए ONLINE आवेदन किए जा सकते हैं। जो भी अभिभावक अपने बच्चे के लिए JNV में पढ़ाने के लिए इंट्रेस्टेड हैं वे नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

JNVST चयन प्रक्रिया

जेएनवी में कक्षा 6 में प्रवेश प्रक्रिया के लिए योग्यता परीक्षा को पास करना अनिवार्य है I इसके लिए विद्यार्थी को नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) नामक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा निर्धारित की गयी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE द्वारा जेएनवीएसटी (योग्यता परीक्षा) को संचालित किया जाता है I इस परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स की मानसिक क्षमता, गणित और क्षेत्रीय भाषा का मूल्यांकन किया जाता है।

JNVST चयन प्रक्रिया का लक्ष्य

यानि जवाहर नवोदय चयन प्रक्रिया का मुख्य लक्ष्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभा की पहचान करना , उनका पोषण करना और उन्हें शिक्षित करना है। परीक्षा में पास होने वाले बच्चों की एक मेरिट सूची तैयार की जाएगीI देश भर के प्रत्येक जिले से जो भी शीर्ष 80 छात्र छात्राएं इस प्रवेश परीक्षा में पास होंगे उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।

JNVST योग्यता मानदंड

JNVST में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स की आयु 9 से 13 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
परीक्षा में समिल्लित होने के लिए बच्चे को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा पांचवी की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए I जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में केवल एक ही प्रयास की अनुमति दी जाती है।ग्रामीण कोटा की 75% सीटें उन स्टूडेंट्स के लिए खुला है जिन्होंने अपने ग्रामीण जिले के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 3, 4 और 5 की पढ़ाई पूरी की हुई हो न की अधूरी छोड़ दी हो ।शहरी कोटा की 25% सीटें उन स्टूडेंट्स के लिए निर्धारित हैं, जिन्होंने शहरी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 3, 4 और 5वीं की पढ़ायी पूरी की है।

JNVST में दाखिला लेने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम JNVST में शामिल होने वाले स्टूडेंट को नवोदय विद्यालय की अधिकृत वेबसाइट navodaya.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद JNVST "कक्षा VI पंजीकरण 2025 के लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टरेशन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। आवश्यक DOCUMENTS अपलोड करें उसके बाद अनिवार्य आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद फॉर्म जमा कर दें ।


Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story