×

इंटर्नशिप के दौरान भी दिखाएं दम ताकी फुल टाइम में बदल जाए नौकरी

raghvendra
Published on: 5 Jan 2018 10:05 AM GMT
इंटर्नशिप के दौरान भी दिखाएं दम ताकी फुल टाइम में बदल जाए नौकरी
X

जब भी आप कोई जॉब शुरू करते हैं तो सबसे पहली महत्वपूर्ण बात वहां पर अपने काम से अपना प्रभाव जमाने की होती है। यह बात आपके मन में किसी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए जाते समय भी होनी चाहिए। इटर्नशिप ज्वाइन करने के साथ अपना इंप्रेशन देना जरूरी है ताकि आपकी इंटर्नशिप फुल टाइम नौकरी में बदल जाए और आपके कॅरियर को नया मुकाम मिले। इसलिए आपको जानना चाहिए कि इंटर्नशिप के दौरान किस तरह कंपनी में अपना प्रभाव दिखाएं जो आपके भविष्य के लिए ठीक हो।

काम में दिलचस्पी लें

इंटर्नशिप किसी काम की शुरुआत होती है। इसलिए आपको जो भी काम दिया जाए तो आप उसमें रुचि दिखाने के साथ ही उसे सीखने का जज्बा दिखाएं। साथ ही काम को पूरा करने की कोशिश भी करें। इंटर्नशिप के दौरान आप कई ऐसी चीजें सीख सकते हैं, जो भविष्य में नौकरी के दौरान आपके लिए काफी मददगार साबित होंगी।

अगर आपको लगता है तो इस बारे में सवाल पूछते रहें और अपने सीनियर से अपने काम का फीडबैक लेते रहें। जो आप सीख रहे हैं, उसके नोट्स बना सकते हैं और अपने मेंटर से इस बारे में डिस्कस कर सकते हैं। इससे न केवल आप कुछ सीखते हैं बल्कि कंपनी की नजर में भी रहते हैं। अगर ऐसा रहता है तो कंपनी भी भविष्य में आपको स्थायी रूप से मौका दे सकती है।

कंपनी के नियमों के तहत काम करें

कोई भी कंपनी चाहती है कि उसका कर्मचारी नियमों के दायरे में रहकर काम को जिम्मेदारी से करे। यह बात इंटर्नशिप पर भी लागू होती है। आप समय पर ऑफिस पहुंचते हैं, प्रोफेशनल ड्रेसिंग और समय पर काम पूरा करने का ध्यान रखते हैं तो आपका पॉजिटिव इंप्रेशन पड़ता है।

आपको हर काम को पॉजिटिव तरीके से करना चाहिए। कुछ इंटर्नशिप में आपको पैसा नहीं मिलता पर उस जगह भी आपको लगन से काम पूरा करना चाहिए। आपको भविष्य में इसका फायदा मिलता है। इससे आपको वहां नौकरी भी मिल सकती है।

ऑफिस में गॉसिप न करें

जब आप नया ऑफिस ज्वॉइन करते हैं तो वहां नए दोस्त बनते ही हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उनके साथ गॉसिप में न शामिल हों। इससे आपकी गलत छवि बन सकती है। ऑफिस के बारे में नकारात्मक बातें करने के बजाय अपने लक्ष्य और सपनों को पूरा करने की दिशा में बातचीत करनी चाहिए।

ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रहना चाहिए और काम पर पूरा फोकस करना चाहिए। इससे आप न केवल अपना काम टाइम से पूरा कर लेंगे बल्कि आप अपनी खुद अलग इमेज बना सकते हैं।

सीनियर से लें फीडबैक

इंटर्नशिप को केवल जरूरी ट्रेनिंग न समझें। इसे पूरी तरह से जॉब की तरह समझें। इसके लिए अपने मेंटर से बीच-बीच में अपना फीडबैक लेते रहें। जब भी इंटर्नशिप पूरी होने वाली हो तो आप कंपनी के अधिकारियों से अपने काम के बारे में फीडबैक ले सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने मेंटर से कंपनी के साथ जुडऩे के मौकों के बारे में भी बात करनी चाहिए।

आपको इस तरह पेश आना चाहिए कि आप कंपनी के साथ काम करने को उत्सुक हैं। अगर ऐसा करते हैं तो तभी आपको जॉब का ऑफर भी मिल सकता है। आप उसी कंपनी में स्थायी जॉब कर सकते हैं जहां आपने इंटर्नशिप की होती है।

अच्छा काम करने की कोशिश करें।

इंटर्नशिप के दौरान कंपनी में आपके सीनियर आपके काम के साथ-साथ आउटपुट पर भी ध्यान रखते हैं। सिर्फ अच्छी बातें या काम करने से काम नहीं चलेगा। आपको आउटपुट पर भी ध्यान देना होगा। आपको कम समय में अच्छी क्वॉलिटी का काम करके दिखाना होगा। इस बारे में आप अपने मेंटर से पूछ सकते हैं कि काम कैसा रहा। इससे भविष्य में आपको मदद मिलती रहेगी।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story