×

अधिक उम्र में जॉब्स मिलने में आये परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स

raghvendra
Published on: 22 Jun 2018 8:11 AM GMT
अधिक उम्र में जॉब्स मिलने में आये परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स
X

अगर आप युवा हैं, टेक्नोलॉजी से परिचित हैं तो आपको जॉब इंटरव्यू में सफलता मिल सकती है। आपको तो हर कोई जॉब्स देना चाहता है लेकिन अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो इस बात की आशंका अधिक रहती है कि जॉब खोजने में दिक्कत आए। जानते हैं जॉब प्राप्त करने में किस तरह से इस चैलेंज को टैकल किया जाए, जानते हैं कुछ टिप्स इसके बारे में :

अक्सर ज्यादा उम्र के लोग सोचते हैं कि वे अब जॉब की दौड़ से बाहर हो गए हैं। घबराने के बजाय अपनी स्ट्रेंथ को सामने लाएं। अपने अनुभव और परिपक्वता पर ध्यान दें। इस बात पर भरोसा करें कि नई जॉब में सफलता के लिए जो कुछ भी चाहिए, वह आपमें मौजूद है। मन में कभी भी किसी भी तरह का डर न पालें।

टेक अपडेट रहें

आप अपनी फील्ड में नई चीजें सीखते हैं और एक ही काम को नए-नए तरीकों से करते हैं तो आपकी उम्र कहीं भी आड़े नहीं आएगी। आपको टेक्नोलॉजी के डर को मन से दूर भगाना होगा। अधिक उम्र के लोग सोचते हैं कि वे टेक्नोलॉजी के मामले में पिछड़ जाएंगे। यदि वे काम के दौरान पूरी तरह से फ्लेक्सिबल रहें तो नई टेक्नोलॉजी पर पकड़ बना सकते हैं और कॅरियर की राह में सफल हो सकते हैं।

बदलाव के लिए तैयार रहें

उम्र बढऩे के साथ बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए। हो सकता है कि आपको इससे डर लगे लेकिन यह सही है। आपको खुद को ट्रेंडी और फिट दर्शाना चाहिए। आपके पास काम का लंबा अनुभव रहा है, पर आपको वर्क प्रोसेस में हुए बदलावों पर निगाह रखनी चाहिए। आपको युवा लीडर के साथ काम करने में संकोच नहीं करना चाहिए। आपको उन्हें अपने अनुभव का लाभ पहुंचाना चाहिए।

अपना सर्किल बढ़ाएं

ज्यादा उम्र के लोग प्राय: अपने नेटवर्क और प्रोफेशनल रिलेशन की ताकत को कम आंकते हैं। उन्हें अपने नेटवर्क की मदद से हर संभावित अवसर पर विचार करना चाहिए। नए जमाने के नेटवर्क जैसे लिंक्डइन ने इसे काफी आसान बना दिया है। चाहे आपको किसी सहकर्मी से दुबारा कनेक्ट होना हो या किसी से नए व्यक्ति से संपर्क करना हो या नेटवर्क के बाहर पहुंचना हो, कॅरियर के लिए हर प्रयास करें।

अपनी क्वालिटी समझें

अनुभवी प्रोफेशनल्स अक्सर खुद को कम आंक लेते हैं। वे यह भूल जाते हैं कि उनके पास युवा पीढ़ी से ज्यादा अनुभव है। चैलेंजिंग स्थितियों में आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। आप अपने अनुभव के माध्यम से रिजल्ट्स को बेहतर बना सकते हैं। आपको अपनी कीमत को पहचाना चाहिए। खुद को कम आंकने के कारण आप अपनी क्षमताओं को भूल सकते हैं और जीवन में निराशा भी आ सकती है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story