×

JoSAA Counselling 2022: 23 सितंबर को जारी होंगे सीट अलॉटमेंट के नतीजे

JoSAA Counselling 2022: जिन उम्मीदवारों ने आईआईटी, एनआईटी और अन्य संस्थानों में जोसा काउंसलिंग के माध्यम से आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in के जरिए परिणाम देख सकेंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 22 Sep 2022 11:02 AM GMT
josaa counselling 2022 seat allotment results declared 23 sep on josaa nic in
X

josaa counselling 2022 seat allotment results declared 23 sep on josaa nic in (Social Media)

JoSAA Counselling 2022: संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) कल यानी 23 सितंबर 2022 को काउंसलिंग के पहले दौर के लिए सीट आवंटन के परिणाम की घोषणा करेगा। जिन उम्मीदवारों ने आईआईटी, एनआईटी और अन्य संस्थानों में जोसा काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वे जोसा के ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in के जरिए अपना परिणाम देख सकेंगे।

दरअसल पहले चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर को बंद कर दी गई। इससे पहले प्राधिकरण ने उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार पर दो मॉक अलॉटमेंट लिस्ट जारी किया था।

इस तिथि को जारी होेंगे दूसरे चरण के नतीजे

जिन उम्मीदवारों को पहले चरण के लिए सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें 23 से 26 सितंबर तक प्रवेश के लिए रिपोर्ट करना होगा। आपको बता दें कि इस साल जोसा काउंसलिंग के छह चरण होंगे। दूसरे चरण के लिए सीट आवंटन का परिणाम 28 सितंबर को जारी किया जाएगा। काउंसलिंग के छठे चरण के बाद केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (CSAB) की काउंसलिंग के लिए दो विशेष चरण होंगे जो केवल NIT के लिए है।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार सबसे पहले जोसा की आधिकारिक वेबसाइट josa.nic.in या सीएसएबी की आधिकारिक वेबसाइट csab.nic.in पर जाएं। अब होमपेज पर उपलब्ध जेईई मेन की आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें। फिर च्वाइस फिलिंग सेक्शन को पूरा करें। शेड्यूल के अनुसार भरे हुए विकल्पों की समीक्षा करे और उन्हें लॉक करें।

इन संस्थानों में मिलेगा प्रवेश

गौरतलब है कि शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए 114 संस्थानों में प्रवेश के लिए सीट आवंटन का प्रबंधन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) की स्थापना की गई। इसमें 23 IIT, 31 NIT, IIEST शिबपुर, 26 IIIT और 33 अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (अन्य-GFTI) शामिल हैं। इन संस्थानों द्वारा प्रस्तावित सभी शैक्षणिक कार्यक्रमों में प्रवेश एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से किया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story