×

JOSSA Counseling 2021: काउंसलिंग प्रोसेस आज से शुरू, IIT-NIT सहित अन्य संस्थानों में मिलेगा प्रवेश

JOSSA Counseling 2021: जोसा (JOSAA) की तरफ से आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT) सहित संस्थानों में काउंसलिंग प्रक्रिया शनिवार (16 अक्टूबर 2021) से शुरू हो गई है।

aman
Written By amanPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Oct 2021 10:15 AM GMT
JOSSA Counseling 2021
X

जोसा काउंसलिंग (फोटो- सोशल मीडिया)

JOSSA Counseling 2021: ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority) यानि जोसा (JOSAA) की तरफ से आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT), आईआईआईटी (IIIT), आईआईईएसटी (IISET) और जीएफटीआई (GFTI) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शनिवार (16 अक्टूबर 2021) से शुरू हो गई है। अतः जिन उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग एंट्रेंस परीक्षा पास की है, वह josaa.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, यह पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया (josaa counselling schedule 2021) छह राउंड में आयोजित होगी। सभी राउंड कई स्टेज से गुजरेगी। इनमें रजिस्ट्रेशन (पंजीयन), चयन, सीट अलॉटमेंट, सीट कंफर्म करने के लिए फीस जमा करना और अलॉटेड कॉलेज में रिपोर्टिंग शामिल हैं। पहले राउंड के काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन खिड़की 16 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक खुली रहेगी।

सभी उम्मीदवारों को स्वयं को josaa.nic.in पर दी गई तारीख के भीतर रजिस्टर्ड (पंजीकृत) करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को इसके बाद की काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा। अगले राउंड की काउंसलिंग(josaa counselling schedule 2021) के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

JOSSA, 2021: काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए दस्तावेज तैयार रखने होंगे।

-उम्मीदवारों को तीन पासपोर्ट साइज फोटो ठीक वैसी ही जैसी जेईई मेन पंजीयन में प्रयोग की गई थी, रखना है।

-इसके अलावा हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी रखनी होगी।

-उम्र की सही पहचान के लिए 10वीं कक्षा के अंकपत्र (मार्कशीट) की जरूरत होगी।

-कक्षा 12वीं की भी मार्कशीट होनी चाहिए।

-वैध फोटो पहचान पत्र (जैसे- आधार कार्ड) होना चाहिए।

-वर्ग या जाति प्रमाण पत्र के दस्तावेज, यदि आवश्यक हो तो।

-इसके बाद, जेईई मेन स्कोर कार्ड

-जेईई मेन एडमिट कार्ड

-जेईई एडवांस एडमिट कार्ड

-जेईई एडवांस रिजल्ट कार्ड होना जरूरी है।

(फोटो- सोशल मीडिया)

यहां समझें पूरी प्रक्रिया

कोई भी उम्मीदवार ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JOSAA) की काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद अपने 'जेईई मेंस' और 'जेईई एडवांस' में मिले अंक और रैंक के आधार पर च्वाइस भर सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद JOSAA सीट अलॉटमेंट की सूची जारी करेगा।

इसके बाद जो भी उम्मीदवार अलॉट की हुई सीट को चुनना चाहते हैं, उन्हें अपनी सीट कंफर्म करने के लिए फीस जमा करनी होगी। एडमिशन प्रोसेस को पूरी करने के लिए अलॉट किए गए कॉलेज में प्रोविजनल एडमिशन लेटर और अन्य दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा। उम्मीदवार अलॉटेड सीट को केवल छठे राउंड तक ही फ्लोट कर सकते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह आईआईटी, एनआईटी में एडमिशन के लिए आखिरी राउंड होगा।

जोसा पात्रता मानदंड 2021

बता दें, कि जोसा (JOSAA) का कोई विशिष्ट पात्रता मानदंड नहीं है। जोसा काउंसलिंग 2021 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन 2021 या जेईई एडवांस 2021 को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

इसके अलावा, भाग लेने वाले संस्थानों के मानदंडों को भी उम्मीदवारों द्वारा पूरा करना आवश्यक होगा। यदि आवश्यक मानदंडों को पूरा नहीं किया जाता है, तो उम्मीदवारों को बीटेक प्रवेश की पेशकश करने वाले संस्थानों द्वारा सीट आवंटित नहीं किया जाएगा।

जोसा पंजीकरण और विकल्प भरना 2021

इसके लिए अधिकारी ऑनलाइन मोड में जोसा 2021 पंजीकरण और विकल्प भरने की प्रक्रिया का आयोजन करेंगे। जोसा 2021 में भाग लेने के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को अंतिम तारीख से पहले रजिस्ट्रेशन करना चाहिए। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने जेईई मेन 2021 या जेईई एडवांस्ड 2021 उत्तीर्ण किया था, वे काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए लॉगिन और पंजीकरण कर सकेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story